Mangal Gochar 2024: हनुमान जयंती पर मंगल देव का मीन राशि में गोचर, अपने साथ जानें सभी 12 राशियों पर इसका प्रभाव

Mangal Gochar 2024: ग्रहों के सेनापति मंगल देव 23 अप्रैल को कुंभ राशि से निकलकर मीन राशि में गोचर करने वाले हैं। यहां मंगल देव अगले 45 दिन रहेगा। मंगल देव के इस घर परिवर्तन से सभी 12 राशियों पर कैसा प्रभाव पड़ेगा आचार्य आशीष राघव द्विवेदी जी से जानते हैं...

Mangal Gochar 2024: हिंदू पंचांग के मुताबिक मंगलवार 23 अप्रैल,चैत्र मास की शुक्ल पक्ष पूर्णिमा तिथि का दिन काफी शुभ है। इस दिन जहां हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti) का पावन पर्व है वहीं ग्रहों के सेनापति और भूमि पुत्र मंगल देव कुंभ राशि से निकलकर गुरु की राशि मीन में गोचर करने वाले हैं। कुंभ राशि में 45 दिन रहने के बाद मंगल देव 23 अप्रैल दिन मंगलवार  08.52 PM बजे मीन राशि में गोचर करेंगे। मंगल देव का कुंभ से मीन राशि में गोचर (Mangal Gochar 2024) से बुध और राहु की युति बनेगी। इससे सभी 12 राशि के जातकों के जीवन में कुछ न कुछ प्रभाव अथवा परिवर्तन जरूर देखने को मिलेगा।

ऐसे में 23 अप्रैल से अगले 45 दिन कुछ राशि के जातकों को संभलकर रहना होगा वहीं कई राशि के जातकों के लिए शुभ और फलयादी योग भी बनेंगे। तो आइये भागवताचार्य आचार्य आशीष राघव द्विवेदी जी से जानते हैं कि मंगल ग्रह का मीन राशि में गोचर से सभी 12 राशि के जातकों के जीवन में क्या कुछ घटित हो सकता है…

1. मेष राशि (Aries Horoscope

मंगल का कुंभ से मीन राशि में गोचर मेष राशि जातकों के लिए मुश्किल समय ला सकता है। इस दौरान मेष राशि के जातकों का खर्च बढ़ेगा और आर्थिक स्थिति तनाव पूर्ण रह सकता है। इस दौरान धन हानि, शत्रु समस्या और स्वास्थ्य संबंधी परेशानी बढ़ सकती है, लिहाजा सतर्क रहने की जरूरत होगी। नौकरी और बिजनेस में भी मुश्किल समय रहेगा। अनावश्यक विवाद हो सकता है। ऐसे में वाणी में आक्रामकता बचना होगा। मंगल देव के इस प्रभाव से बचने के लिए मंगलवार को हनुमान का ध्यान और पूजा अर्चना फलदायी रहेगा।

2. वृष राशि (Taurus Horoscope)

मंगल देव का मीन राशि में गोचर वृष राशि के जातकों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव लाएगा। नौकरी और व्यापार में तरक्की के साथ-साथ लाभ के योग बनेंगे। जमीन, घर या फिर कोई संपत्ति खरीद सकते हैं। कार्य स्थल और समाज में मान-सम्मान बढ़ने के योग। छात्रों को मेहनत का फिल मिलेगा और नौकरी की तैयारी कर रहे जातकों को मनमाफिक जॉब मिलने की संभावना। हनुमान चालीसा पाठ करना और जाप सुनना फलदायी रहेगा।

3. मिथुन राशि (Gemini Horoscope

मंगल का कुंभ से मीन राशि में गोचर (Mangal Gochar 2024) मिथुन राशि वालों के लिए शुभ समय का योग बनाएगा। घर में माता-पिता का साथ मिलेगा और कार्य स्थल पर अपने सहयोगी और अधिकारियों का सहयोग मिलेगा। छात्रों को मनमाफिक रिजल्ट मिलेगा, जबकि नौकरी की तलाश कर रहे जातकों को नौकरी मिलने के योग बनेंगे। स्वास्थ्य और आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी। इस दौरान मिथुन राशि वाले कोई संपत्ति अथवा वाहन खरीद की संभावना रहेगी। रात को सोने से पहले नियमित रूप से हनुमान जी का ध्यान करे और संभन हो तो मेडिटेशन भी करें।

4. कर्क राशि (Cancer Horoscope)

कर्क राशि के जातकों के लिए मंगल का मीन राशि में मंगल गोचर धार्मिक और सामाजिक कार्य में सक्रियता के साथ लंबी यात्रा को योग बनाएगा। इस दौरान धार्मिक और आध्यात्मिक क्षेत्र से जुड़े महत्वपूर्ण लोगों की मिलने का मौका मिल सकता है। हालांकि व्यवहार में आक्रमकता आ सकती है, जिसके माता-पिता, परिचित या फिर मित्रों से बहस हो सकती है। सोमवार या फिर गुरुवार को शिव मंदिर जाना ध्यान फलदायी रहेगा।

5. सिंह राशि (Leo Horoscope)

सिंह राशि के जातकों के लिए मंगल राशि चुनौती भरा समय ला सकता है। आय के मुकाबले खर्च की अधिकता के कारण आर्थिक पक्ष कमजोर रह सकता है। सेहत संबंधी परेशानी बढ़ सकती और आत्मविश्वास कमजोर हो सकता है। इस दौरान कोई भी महत्वपूर्ण फैसला सोच समझकर लेने की आवश्यक्ता रहेगी। जरूरतमंदों का मदद, खाना खिलाना और हनुमान अष्टक के पाठ से लाभ होगा।

6. कन्या राशि (Virgo Horoscope)

कन्या राशि के जातकों के लिए मंगल का मीन राशि में गोचर चुनौती भरा समय ला सकता है। कार्यस्थल पर सहयोगी अथवा अधिकारी से तनाव बढ़ सकता है। बिजनेस पार्टनर और लाइफ पार्टनर से भी मतभेद के आसार। वाणी पर नियंत्रण जरूरी वरना बने हुए काम भी बिगड़ सकते हैं। नौकरी में प्रमोशन और इंक्रीमेंट के लिए इंतजार करना होगा। आमदनी के मुकाबले खर्च की अधिकता आर्थिक परेशानी बढ़ा सकती है। मंगलवार के दिन हनुमान जी का ध्यान और जरूरतमंदों को वस्त्र दान लाभकारी रहेगा।

 7. तुला राशि (Libra Horoscope

मंगल देव का मीन राशि में गोचर (Mangal Gochar 2024) तुला राशि के जातकों के जीवन में सकारात्मकता लाएगा। कई तरह की मानसिक परेशानियों से राहत मिलेगी। नौकरीपेशा और बिजनेश से जुड़े लोगों के कार्यों की तारीफ होगी। प्रमोशन और इंक्रीमेंट के योग। शत्रुओं का मनोबल कमजोर होगा और सेहत भी ठीक रहेगा। शनिवार के दिन बुजुर्गों की सेवा और गरीबों को खाना खिलाना शुभ रहेगा।

8. वृश्चिक राशि (Scorpio Horoscope

मंगल का मीन राशि में गोचर वृश्चिक राशि के जातकों के लिए प्रतिकुल रहेगा। मेहनत में अधिकता का बावजूद 23 अप्रैल से अगले 45 दिन कार्यों में प्रगति धीमी रहेगी। धैर्य रखने की जरूत अच्छे परिणाम भी मिलेंगे और जीवन में संतुष्टता का भाव आएगा। नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ हितकर रहेगा।

9. धनु राशि (Sagittarius Horoscope

मंगल देव का मीन राशि में गोचर धनु राशि के जातकों के लिए कुछ खास फलदायी नहीं रहेगा। कार्य स्थल पर बेवजह अपने सहयोगी और सीनियर्स के साथ विवाद में फंस सकते हैं। परिवार में भी तनाव बढ़ सकता है। मानसिक रूप से अशांति का अनुभव करेंगे। मेडिटेशन के जरिए मानसिक तनाव को करने का कोशिश करें। शुक्रवार के दिन गाय को रोटी और गुड़ खिलाना लाभदायक रहेगा।

10. मकर राशि (Capricorn Horoscope

ग्रहों के सेनापति का मीन राशि में गोचर (Mangal Gochar 2024) मकर राशि के लोगों के लिए लाभदायी रहेगा. कार्यस्थल और सामाजिक क्षेत्र में कामयाबी के योग. धार्मिक और आध्यात्मिक यात्रा के योग। नया सीखने, नया कार्य अथवा व्यापार शुरू करने के लिए अनुकूल समय. आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी। मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर में लाल फूल अर्पित करना और हनुमान चालीसा का पाठ शुभ रहेगा।

11. कुंभ राशि (Aquarius Horoscope

मंगल देव का मीन राशि में स्थान परिवर्तन कुंभ राशि के जातकों के लिए मिलाजुला रहेगा। आर्थिक स्थिति तनाव पूर्ण रह सकता है। मानसिक रूप से अकेला महसूस कर सकते हैं। सेहत के प्रति सावधान रहने की जरूरत। वाणी में कठोरता आ सकती है लिहाजा सोच समझकर बोलने और व्यावहार करने की जरूरत। नियमित रूप से हनुमान मंदिर जाना और जरूरतमंद की सेवा और सहयोग करना शुभ रहेगा।

यह भी पढ़ें- Shukra Gochar Mesh Rashi: 25 अप्रैल को शुक्र देव का मेष राशि में गोचर, इन 5 राशियों के खुलेंगे भाग्य

12. मीन राशि (Pisces Horoscope

ग्रहों के सेनापति का मीन राशि में गोचर इस राशि के जातकों के लिए प्रतिकुल रहेगा। पारिवारिक, सामाजिक और कार्यस्थल पर तनाव की स्थिति रहेगी। लिहाजा वाणी और व्यवहार में सरलता की जरूरत। कोई भी नया काम करने से पहले सलाह विमर्श जरूरी। आत्मविश्वास में बढ़ोतरी से कार्यों की सिद्धि होगी। हनुमान अष्टक का पाठ करना अथवा सुनना लाभदायक रहेगा।

आपका दिन शुभ और मंगलमय हो

यह भी पढ़ें –  आचार्य आशीष राघव द्विवेदीभागवताचार्य (ज्योतिष रत्न), संपर्क सूत्र: 9935282234 

(डिस्क्लेमरयहां दी गई जानकारी ज्योतिष पर आधारित है। यहां केवल सूचना के लिए दी जा रही है। Vidhan News इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।)

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News , TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest articles