Home धर्म/ज्योतिष Mango Leaves in Puja : पूजा के कलश में क्यों रखे जाते...

Mango Leaves in Puja : पूजा के कलश में क्यों रखे जाते हैं आम के पत्ते ?

Mango Leaves in Puja : आम का फल भगवान हनुमान जी का प्रिय फल है। कहते हैं कि जो आम और आम के पत्ते से पूजा-पाठ करते हैं, उन पर हनुमान जी की सदैव कृपा बनी रहती है।

Mango Leaves in Puja : हिंदू धर्म में देवी देवताओं की पूजा में आम पत्र का बहुत अधिक महत्व होता है। किसी भी देवी देवता के पूजा पाठ में कलश स्थापना की जाती है। कलश स्थापना के लिए कलश के ऊपर आम के पत्ते का प्रयोग किया जाता है। सनातन धर्म में आम के पत्तों को शुभता का प्रतीक माना गया है। कोई भी मांगलिक कार्य हो आम का पत्ता उस पूजा को सफल बना देता है। आईए जानते हैं कि हिंदू धर्म की पूजा पाठ में आम के पत्ते को अधिक शुभ क्यों माना गया है…

हनुमान जी का प्रिय फल है आम

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, आम का फल भगवान हनुमान जी का प्रिय फल है। आपने देखा होगा पूजा-पाठ में आम फल और आम के पत्ते का उपयोग किया जाता है। कहते हैं कि जो आम और आम के पत्ते से पूजा-पाठ करते हैं, उन पर हनुमान जी की सदैव कृपा बनी रहती है।  

 

प्रकृति से जोड़ता है आम पत्र

ऐसा भी माना जाता है कि आम का पत्ता घर की सभी नकारात्मकता को दूर कर देता है। जिस घर में पूजा-पाठ के दौरान आम के पत्ते का इस्तेमाल किया जाता है, उस घर से नकारात्मक ऊर्जाओं का प्रभाव खत्म हो जाता है। ऐसी मान्यता है कि आम के पत्ते से पूजा करने से प्रकृति और मनुष्य के बीच संबंध बना रहता है। ऐसे में किसी भी पूजा-पाठ के दौरान आम के पत्ते का इस्तेमाल करते हैं।

आम के पत्तों से आती है सकारात्मक ऊर्जा

धार्मिक मान्यताओं के साथ-साथ वैज्ञानिकों का भी कहना है कि जिस घर में आम के पत्ते का इस्तेमाल किया जाता है, उस घर में हर वक्त सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। पूजा में शुभ होने के साथ-साथ आम का पत्ता आयुर्वेद का भी एक अच्छा पदार्थ माना गया है। आम के पत्ते में डायबिटीज को दूर करने की क्षमता होती है। इसके साथ ही इस पत्ते में पाचन और कैंसर जैसी गंभीर बीमारी जैसी समस्याओं से निजात के लिए बेहद ही उपयोगी माना जाता है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

Exit mobile version