Dev Diwali 2023:देव दीपावली के दिन भूलकर भी नहीं करना चाहिए यह काम,वरना देवो की कृपा हो जाएगी खत्म,लगेगा वास्तु दोष 

देव दीपावली हिंदुओं का बहुत बड़ा त्यौहार है। इस दिन भगवान को प्रसन्न करने के लिए तरह-तरह के उपाय किए जाते हैं। लेकिन भूलकर भी कुछ काम देव दीपावली के दिन नहीं करना चाहिए।

Dev Diwali 2023: देव दिवाली का सनातन धर्म में बेहद ही खास महत्व है। इस साल यह त्योहार 27 नवंबर को बड़े धूमधाम से मनाया जाएगा। हिंदू धर्म में इस त्यौहार का महत्व काफी ज्यादा है और इस दिन विधिवत्त लोग पूजा करते हैं।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार अगर इस दिन सच्ची श्रद्धा और भाव से पूजा करेंगे तो भगवान भोलेनाथ के साथ विष्णु भगवान का आशीर्वाद भी प्राप्त होता है।इस दिन कई सारी मान्यताएं हैं जिसको हर हाल में जानना चाहिए वरना भगवान नाराज होते हैं।

Also Read:Vastu Tips:किराए पर घर लेते समय भूलकर भी ना करें यह गलतियां,वरना हमेशा के लिए बंद हो जाएगा तरक्की का द्वार,जाने यहां

Dev Diwali 2023: देव दिवाली पर भूलकर भी नहीं करना चाहिए यह काम

  •  देव दीपावली के दिन आपको किसी को भी भूल कर चमड़ा की वस्तु उपहार में नहीं देना चाहिए। ऐसा करने से भगवान नाराज होते हैं।
  •  देव दीपावली बहुत ही शुभ दिन माना जाता है इसलिए इस दिन को नशा करने और ताश खेलने से बचना चाहिए।
  •  देव दीपावली के दिन भूलकर भी मांसाहार भोजन नहीं करना चाहिए। मांसाहार  भोजन करने से भगवान विष्णु और महादेव नाराज होते हैं।
  •  इस दिन ध्यान रखना चाहिए की पूरी रात घर में दिया जलता रहे क्योंकि दिया जलाना इस दिन शुभ माना जाता है।
  •  इस दिन पूजा घर को रात को खाली नहीं छोड़ना चाहिए बल्कि पूजा घर में रात को बैठकर भगवान की पूजा अर्चना करनी चाहिए।
  •  देव दीपावली के दिन जितना भी हो सके उतना पूजा पाठ पर ध्यान लगाना चाहिए।
  •  इस दिन मोमबत्ती के जगह दिया जलाना चाहिए क्योंकि दिया को जलाना बेहद ही शुभ माना जाता है।
  •  देव दीपावली के दिन जब भी माता लक्ष्मी की आरती करे तो ताली नहीं बजनी चाहिए।
  •  इस दिन ध्यान रखेगी घर के अंदर आतिशबाजी ना हो और फुलझडियों का उपयोग न कीजिए। धातु या कांच के कंटेनरों में आतिशबाजी करके नहीं जलाना चाहिए।

भगवान शिव के इस मंत्र का करना चाहिए जाप

देव दीपावली बहुत ही पवित्र त्योहार माना जाता है और इस दिन भगवान शिव और विष्णु भगवान की पूजा की जाती है। कहा जाता है कि इस दिन भगवान शिव को प्रसन्न करने से घर में सुख समृद्धि का आगमन होता है।

भगवान शिव की पूजा करने के साथ “ध्याये नित्यं महेशं रजतगिरिनिभं चारूचंद्रां वतंसं। रत्नाकल्पोज्ज्वलांगं परशुमृगवराभीतिहस्तं प्रसन्नम।। पद्मासीनं समंतात् स्तुततममरगणैर्व्याघ्रकृत्तिं वसानं। विश्वाद्यं विश्वबद्यं निखिलभय हरं पञ्चवक्त्रं त्रिनेत्रम्।। मंत्र का जाप भी करना चाहिए।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles