Ram Mandir Facts: राम मंदिर में सोने के कितने लगे हैं दरवाजे और क्या है इनका महत्व, जानिए

Ram Mandir Facts: अयोध्या के राम मंदिर में 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होना तय हुई है, जिसकी तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं।

Ram Mandir Facts: 22 जनवरी को भव्‍य राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा की जानी है और 15 जनवरी से विभिन्न कार्यक्रमों की शुरुआत हो चुकी है। श्रीराम का जन्म अयोध्या में हुआ था।

इस राम जन्मभूमि पर एक भव्य मंदिर बना था जिसे तोड़ दिया गया था। पर अब वहां पुन राम मंदिर को स्थापित कर दिया गया है। राम की नगरी अयोध्या में रामलला की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी पूरी कर ली गई है और इस समारोह के मुख्य अतिथि के तौर पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी होंगे।

भगवान राम सबके हैं

इस देश की मिट्टी के कण-कण में भगवान राम हैं, वो सभी की आस्था के प्रतीक हैं और इस देश की संस्कृति व सभ्यता के प्रतीक भी श्री राम हैं। राम जन-जन के हैं और उन्हें किसी धर्म, जाति, क्षेत्र के दायरे में सीमित रखना सहीं नहीं होगा। देश और दुनिया से अनेकों वीवीआइपी गेस्ट वहां आ रहे हैं। आने वाले सभी भक्तों को राम स्मृति चिन्ह का स्वरूप दिया जाएगा।

Ram Mandir Facts: लगे हैं सोने के दरवाजे

श्रीराम की प्रतिमा से लेकर मंदिर में लगने वाले दरवाजों का खास चुनाव किया गया है। मंदिर में लगने वाले दरवाजों के लिए महाराष्ट्र से लकड़ियां लाई गई हैं। हाल ही में राम मंदिर में लग रहे सोने के दरवाजे की पहली फोटो सामने आई है। जानकारी के मुताबिक, सोने का यह दरवाजा 12 फीट ऊंचा और 8 फीट चौड़ा है।

Ram Mandir Facts: कहां लगा दरवाजा?

सोने का यह पहला दरवाजा फर्स्ट फ्लोर पर लगाया गया है। सोने के दरवाजों की नक्काशी और खूबसूरती देखते ही बनती है। भगवान श्रीराम के इस भव्य मंदिर में कुल 46 दरवाजे लगेंगे। वहीं सीढ़ियों के पास लगने वाले 4 दरवाजों में सोने की परत नहीं लगाई जाएगी। सीढ़ियों के पास दरवाजे बताया जा रहा है कि ये दरवाजे 1000 साल तक नहीं खराब होंगें।

Paush Putrada Ekadashi 2024: पुत्रदा एकादशी पर गलती से ना करें ये 5 काम, होता है अशुभ

PaushVidhan News Hindi Putrada Ekadashi 2024: 21 जनवरी 2024 को पौष पुत्रदा एकादशी का व्रत रखा जाएगा। इस दिन भगवान विष्‍णु और माता लक्ष्‍मी की पूजा की जाती है। संतान प्राप्ति की इच्‍छा रखने वालों को पुत्रदा एकादशी का व्रत जरूर करना चाहिए। ऐसी मान्यता है कि एकादशी का व्रत रखने और पूजा करने पर व्यक्ति को …

Paush Putrada Ekadashi 2024: पुत्रदा एकादशी पर गलती से ना करें ये 5 काम, होता है अशुभको पढ़ना जारी रखें

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles