Home धर्म/ज्योतिष Somvati Amavasya 2024: सोमवती अमावस्या के दिन जरूर करें ये खास उपाय,...

Somvati Amavasya 2024: सोमवती अमावस्या के दिन जरूर करें ये खास उपाय, हर कष्ट का होगा अंत

Somvati Amavasya 2024: 2 सितंबर को सोमवती अमावस्या का त्यौहार मनाया जाएगा. हिंदू धर्म में इस त्यौहार का काफी महत्व है. इस दिन महादेव की विशेष पूजा करने से सुख समृद्धि की प्राप्ति होती है.

Somvati Amavasya 2024
Somvati Amavasya 2024

Somvati Amavasya 2024: सोमवती अमावस्या हिंदुओं का एक धार्मिक त्योहार है और इसका काफी ज्यादा आध्यात्मिक महत्व है। इस दिन लोग विभिन्न प्रकार के धार्मिक गतिविधियां करते हैं। सोमवार को पढ़ने की वजह से इसका नाम सोमवती अमावस्या है और इस दिन भगवान शिव की विधि विधान से पूजा की जाती है।

इस बार 2 सितंबर 2024 को सोमवती अमावस्या का त्यौहार मनाया जाएगा। इस दिन देवों के देव महादेव की विशेष पूजा करने से सुख शांति की प्राप्ति होती है और इसके साथ ही सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है। सोमवती अमावस्या को आप कुछ उपाय करेंगे तो आपकी जिंदगी में खुशी आएगी।

सोमवती अमावस्या 2024 शुभ योग (Somvati Amavasya 2024)

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सोमवती अमावस्या शिव योग भोर से लेकर शाम 06 बजकर 20 मिनट तक रहेगा। वहीं, सिद्ध योग शाम 06 बजकर 20 मिनट से लेकर पूर्ण रात्रि तक रहेगा। ये दोनों ही योग बेहद शुभ माने जा रहे हैं। ऐसा कहा जा रहा है कि इस दौरान मांगलिक कार्य करने से उनमें सफलता प्राप्त होगी। साथ ही परिवार में खुशहाली आएगी।

सोमवती अमावस्या पर करें यह उपाय

सोमवती अमावस्या के दिन भगवान शंकर और माता पार्वती की पूजा करने का विधान है। ऐसा कहा जाता है कि इस तिथि पर पीपल के पेड़ की 108 बार परिक्रमा करनी चाहिए। परिक्रमा के दौरान रक्षासूत्र भी पीपल पर बांधा जा सकता है। ऐसी मान्यता है कि इससे अखंड सौभाग्य की प्राप्ति होती है। साथ ही वैवाहिक जीवन सुखी रहता है।

शिव-पार्वती स्तुति मंत्र

कर्पूरगौरं करुणावतारं, संसारसारं भुजगेंद्रहारम्।

सदा वसन्तं हृदयारविंदे, भवं भवानीसहितं नमामि।।

Also Read:Dharm Visesh: रात में ही क्यों किया जाता है किन्नरों का अंतिम संस्कार? जाने इससे जुड़ी मान्यता

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

Exit mobile version