Home धर्म/ज्योतिष Things To Avoid In Donation: भूलकर भी इन चीजों को ना करें...

Things To Avoid In Donation: भूलकर भी इन चीजों को ना करें दान, वरना हो जाएंगे कंगाल, गरीबी नहीं छोड़ेगी पीछा

Things To Avoid In Donation: हिंदू धर्म में दान पुण्य का विशेष महत्व है. धर्मशास्त्र के अनुसार कुछ ऐसी चीज हैं जिसका दान नहीं करना चाहिए. झाड़ू सहित इन चीजों का दान करने से कंगाली छा जाती है.

Things To Avoid In Donation
Things To Avoid In Donation

Things To Avoid In Donation:  सनातन धर्म में दान देना और दान लेना दोनों परंपरा सदियों से चली आ रही है। हिंदू धर्म में दान को शुभ कर्म की श्रेणी में रखा गया है। धार्मिक मान्यता है कि दान से पुण्य में बढ़ोतरी होती है। इससे ग्रहों की दिशा व दशा दोनों ठीक होती और ठीक रहती है। इसके साथ ही लोग मानसिक संतुष्टि के लिए भी दान करते हैं। कहते हैं जब कोई व्यक्ति खुले मन से दान करता है तो उसे आत्मिक संतुष्टि मिलती है।

हिंदू सनातन धर्म शास्त्रों में दान देने और दान लेने के लिए कुछ में खास नियम बताए गए हैं। धर्म शास्त्रों के जानकार के मुताबिक कुछ चीजों को दान में न देना चाहिए और न ही लेना चाहिए। मान्यता है कि क्योंकि ऐसा करने से जातक पर उलटा प्रभाव पड़ता है और उसका बुरा समय भी शुरू हो जाता है। आइए आचार्य आशीष राघव द्विवेदी से जानते हैं कि किसी भी व्यक्ति दान में किन 5 चीजों को न ही देना चाहिए और न ही लेना चाहिए।

झाड़ू दान न करें (Things To Avoid In Donation)

ज्योतष शास्त्र के मुताबिक, झाड़ू मां लक्ष्मी का प्रतीक है। ऐसे में कभी भी झाड़ू का दान नहीं करना चाहिए। दरअसल जानकार बताते हैं कि झाड़ू का दान करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। जिसके परिणामस्वरूप घर में धन की हानि होने लगती है।

प्लास्टिक और स्टील के बर्तन

धर्म शास्त्रों के मुताबिक स्टील और प्लास्टिक का बर्तन का दान में नहीं देना चाहिए। दान में स्टील बर्तन देने से घर की सुख-शांति बिगड़ने लगती है। जबकि प्लास्टिक का दान करने से व्यापर में हानि होती है।

भूलकर भी खराब तेल दान में न दें (Things To Avoid In Donation)

मान्यता के मुताबिक शनिवार के दिन तेल दान से कुंडली से शनि दोष दूर होता है। लेकिन मगर दान कभी भी खराब तेल नहीं देना चाहिए इससे दान करने वाले जातक के जीवन में आर्थिक संकट आने लगता है।

बासी खाने का दान शुभ नहीं

ज्योतिष शास्त्र की मान्यता के मुताबिक, भूलकर भी किसी व्यक्ति को दान में बासी भोजन ना देना चाहिए और ना ही दान स्वरूप ग्रहण करना चाहिए। पौराणिक मान्यता के बासी खाना दान करने से घर के लोगों अनेक प्रकार की बीमारियों का सामना करना पड़ता है।

Also Read:Dharm Visesh: भाग्य बदलने से पहले कौवे देते है ये बड़े संकेत, जानें कैसे करें पहचान

दान में पुराने कपड़े न दें

शास्त्रों में कपड़ों का दान बेहद शुभ माना गया है। अक्सर देखा जाता है कि लोग दान में अपने पुराने कपड़े भी दे देते हैं, लेकिन इसे शास्त्रों में उचित नहीं माना गया है। मान्यता के अनुसार पुराने कपड़ों के दान से ग्रहों कि दिशा और दशा दोनों खराब होती है और जातक परेशानियों में घिर जाता है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News Twitter और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

Exit mobile version