Trivendrapuram Krishna Temple: रहस्यमयी है यह मंदिर, समय पर भोग ना मिलने पर दुबली हो जाती है श्री कृष्ण की मूर्ति

Trivendrapuram Krishna Temple: केरल में स्थित भगवान श्री कृष्ण का मंदिर बेहद चमत्कारी मंदिर है. यहां कृष्ण भगवान को भोग ना मिलने पर मूर्ति दुबली हो जाती है. तो आईए जानते हैं इस मंदिर के बारे में खास बातें.

Trivendrapuram Krishna Temple: भारत को आस्था का केंद्र कहा जाता है क्योंकि यहां पर कई चमत्कारी मंदिर मौजूद है हमारे देश में भगवान श्री कृष्ण के अनेकों मंदिर है और हर मंदिर का अलग-अलग महत्व है लेकिन दक्षिण भारत के केरल में स्थित भगवान श्री कृष्ण के मंदिर का विशेष महत्व है. इसे तिरूवरप्पू श्री कृष्ण स्वामी मंदिर के नाम से जाना जाता है. इस मंदिर में श्री कृष्ण के मूर्ति के चार हाथ है और मूर्ति का मुख पश्चिम की तरफ है. इस मूर्ति का संबंध द्वापर युग से है और कहा जाता है कि कृष्णा भगवान कंस का वध करने के बाद काफी भूखे थे. कहा जाता है यह मंदिर 1500 साल पुराना है. तो आईए जानते हैं इस मंदिर के बारे में विस्तार से.

महाभारत से है इस मंदिर का संबंध (Trivendrapuram Krishna Temple)

Trivendrapuram Krishna Temple
Trivendrapuram Krishna Temple

एक किवदंती के अनुसार इस मूर्ति का संबंध पांडवों से माना जाता है. कहां जाता है कि जब पांडवों को 14 साल तक जंगल में रहना पड़ा तो भगवान श्री कृष्ण ने उन्हें पूजा के लिए अपनी मूर्ति दी और जब पांडवों का वनवास पूरा हुआ तो वह वहां रहने वाले निवासियों के पास मूर्ति छोड़कर जाने लगे. उन्होंने ग्राम देवता के तौर पर इस मूर्ति की पूजा शुरू कर दी और एक बार वहां के निवासी संकट से गिर गए थे ऐसे में एक पंडित ने कहा कि भगवान की पूजा ठीक ढंग से नहीं हो रही है जिसके बाद उन्होंने श्री कृष्ण की मूर्ति को नदी में विसर्जित कर दिया.

बहुत समय के बाद केरल के एक ऋषि विलंब मंगल स्वामीनारायण नव से यात्रा कर रहे थे तो उनकी नव एक जगह पर अटक गई और काफी प्रयास के बाद भी उन्हें सफलता नहीं मिल रहे थे जिसके बाद वह हर मन कर पानी में उतर गए कि आखिर क्या समस्या है. इसके बाद उन्हें भगवान श्री कृष्ण के मूर्ति में लेट उन्होंने भगवान कृष्ण की मूर्ति को नव के किनारे रखा और एक जगह पहुंचकर पेड़ के नीचे विश्राम करने लगे. उसके बाद उन्होंने वहां से कृष्णा की मूर्ति को उठाया लेकिन मूर्ति नहीं उठी तो उन्होंने मूर्ति को वहीं स्थापित कर दिया जहां अब मंदिर बना हुआ है.

Also Read:Aaj Ka Rashifal 1 December: सिंह, कन्‍या समेत इनके जीवन में होगा बड़ा बदलाव, जानें अपना आज का राशिफल

एक दिन में कई बार लगता है श्री कृष्ण को भोग

Trivendrapuram Krishna Temple
Trivendrapuram Krishna Temple

कहा जाता है कि भगवान को भूख थोड़ी सी भी बर्दाश्त नहीं होती है और अगर भूख नहीं मिलता है तो वह दुबले होने लगते हैं. इसलिए दिन भर में काम से कम भगवान श्री कृष्ण को 10 बार भोग लगाया जाता है. इस मंदिर में भगवान श्री कृष्णा 2 मिनट के लिए सोते हैं और 2 मिनट के लिए कपाट बंद होता है. आपको बता दे की ग्रहण के समय भी इस मंदिर के कपाट को बंद नहीं किया जाता है.

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें, Twitter और Kooapp पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles