FY2023 में मारुति सुजुकी की बिक्री घटी, दूसरी कंपनियों का प्रदर्शन अंदर

FY2023 : फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) के मुताबिक, देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki India और Hyundai Motor की बिक्री में गिरावट देखने को मिली है. वित्त वर्ष 22 की तुलना में वित्त वर्ष 2023 में दोनों कार निर्माताओं की खुदरा बिक्री हिस्सेदारी घटी है।

FADA की रिपोर्ट के अनुसार, वित्त वर्ष 2022-23 में मारुति सुजुकी इंडिया की खुदरा बिक्री 14,79,221 इकाई रही, जिससे इसकी बाजार हिस्सेदारी 40.86 प्रतिशत रही। वहीं, वित्त वर्ष 2021-22 में कंपनी ने 12,39,688 यूनिट्स की रिटेल बिक्री की और 42.13 प्रतिशत की बाजार हिस्सेदारी हासिल की।

हुंडई मोटर की बिक्री में गिरावट देखी जा रही है

मारुति की तरह Hyundai Motor के शेयर में गिरावट देखी गई। रिपोर्ट के मुताबिक, हुंडई मोटर इंडिया ने पिछले वित्त वर्ष में खुदरा बिक्री में 5,25,088 इकाइयां बेचीं, जिससे बाजार हिस्सेदारी घटकर 14.51 फीसदी रह गई। वहीं, घरेलू बाजार में 4,79,027 इकाइयों की बिक्री के साथ वित्त वर्ष 2022 में इसकी बाजार हिस्सेदारी 16.28 प्रतिशत थी।

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FY2023 बिक्री में गिरावट की वजह

दोनों कंपनियों की कारों की बिक्री घटने के पीछे इलेक्ट्रॉनिक कंपोनेंट को जिम्मेदार बताया जा रहा है। इसके लिए, मारुति ऑटो प्रमुख ने कहा कि उसे पिछले वित्तीय वर्ष में लगभग 3.8 लाख इकाइयों के ऑर्डर बैकलॉग के साथ इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की कमी का सामना करना पड़ा।

अन्य कंपनियों की स्थिति

टाटा मोटर्स ने वित्त वर्ष 2023 में अपनी बाजार हिस्सेदारी 2021-22 में 11.27 प्रतिशत से बढ़ाकर 13.39 प्रतिशत करने का अनुमान लगाया है। जबकि, महिंद्रा एंड महिंद्रा ने पिछले वित्त वर्ष में 3,23,691 यात्री वाहन बेचे और 8.94 प्रतिशत की बाजार हिस्सेदारी दर्ज की। किआ इंडिया वित्त वर्ष 2023 में अपनी बाजार हिस्सेदारी 2021-22 में 5.3 प्रतिशत से बढ़कर 6.42 प्रतिशत हो गई है। इसके अलावा, टोयोटा किर्लोस्कर मोटर और स्कोडा ऑटो ने भी FY23 में बाजार हिस्सेदारी में वृद्धि देखी।

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