Home बिजनेस Antyodaya Ration Card: राशन कार्ड से मुफ्त में मिलेगा गेहूं और चावल,...

Antyodaya Ration Card: राशन कार्ड से मुफ्त में मिलेगा गेहूं और चावल, राशन कार्ड बनाने के लिए करें ऐसें अप्लाई

Antyodaya Ration Card Scheme: सरकार गरीब लोगों के समय-समय पर कई हितकारी योजनाएं लाती रहती है।

Antyodaya Ration Card Scheme: सरकार गरीब लोगों के समय-समय पर कई हितकारी योजनाएं लाती रहती है। किसी भी सरकार का पहला उद्देश्य अपने यहां गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को हर महीने सस्ती कीमतों पर या फ्री में अनाज देती है।

पर इसके लिए उपभोक्ता के पास राशन कार्ड होना जरूरी होता है। अंत्योदय अन्न योजना सरकार की बेहद ही महत्वाकांक्षी योजना है और गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों में ये अनाज को डिस्ट्रीब्यूट करती है। राशन कार्ड होने पर महंगाई के इस समय में आपको गेहूं 2 रुपए किलो और चावल 3 रुपए किलो में मिल जाएगा और चीनी बाजार के भाव से 18 रुपए कम कीमत पर मिल जाएगी। अंत्योदय राशन कार्ड गुलाबी रंग का राशन कार्ड होता है। आंकड़े की मानें तो 1.89 करोड़ परिवारों के पास अंत्योदय राशन कार्ड है।

इन लोगों को होता है इशू

वे लोग, जो गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन जी रहे हैं या फिर कोई शारिरिक रूप से दिव्यांग है, उसको अंत्योदय कार्ड दिया जाता है। यह कार्ड उन लोगों के लिए हैं, जो कृषि मजदूर हैं या फिर सीमांत किसान या फिर जिनके पास अपनी खुद की जमीन नही होती है।

कचरा उठाने वाले और झुग्‍गी में रहने वाले लोग सभी इस मुहीम में शामिल हो सकते हैं। इसके अलवा महिला विधवा है या फिर 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले व्यक्ति जिनके पास पेंशन या आय का दूसरा साधन नहीं है, ऐसे लोग इस कार्ड के हकदार होते हैं।

ये हैं शर्ते

अंत्योदय राशन कार्ड बनाने के लिए किसी के पास पक्का मकान नहीं होना चाहिए और उपभोक्ता की एक साल की इनकम 20 हजार रुपए से ज्यादा नहीं होनी चाहिए और इसके अलावा पहले से कोई कार्ड उसके पास नहीं होना चाहिए।

अंत्योदय राशन कार्ड बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज

आधार कार्ड,
पासपोर्ट साइज फोटो,
निवास प्रमाण-पत्र,
आय प्रमाण-पत्र और
मोबाइल नंबर

कैसे होगा आवेदन

ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको खाद्य आपूर्ति विभाग से आवेदन फार्म लेना होगा। इस फॉर्म को भरकर आप ऊपर लिखे गए सभी दस्तावेज जमा करके अप्लाई कर सकते हैं, साथ ही ऑनलाइन भी सरकार की वेबसाइट के आसानी से राशन कार्ड बनवा सकते हैं।

और पढ़े- Post Office Scheme: पैसा करना है डबल तो पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में जरूर करें निवेश, जानें पूरी डिटेल

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

Exit mobile version