Home गैजेट्स Youtube Fake Videos: यूट्यूब पर फेक वीडियो की पहचान करना अब आसान,...

Youtube Fake Videos: यूट्यूब पर फेक वीडियो की पहचान करना अब आसान, ये टिप्स आएंगे काम

Youtube Fake Videos: आजकल यूट्यूब पर फेक वीडियो का प्रचलन काफी बढ़ गया है और ऐसे में ये विश्वास करना मुश्किल हो जाता है कि किस की अविश्वनीयता है और किस की नहीं।

Youtube Fake Videos: आजकल युवा पीढ़ी का काफी क्रेज है और जिसको देखों वही अपनी वीडियो बनाकर पोस्ट डालता है। इसके अलावा कई ऐसे कन्टेट या वीडियो होती हैं जिनकी हमको जरूरत होती है, पर सवाल ये उठता है कि जो वीडियो हम देख रहे है वो कितनी सच है और कितनी नहीं

Fake Video Identification

अक्सर ऐसा भी हौता है कि कई वीडियो शीर्षक और विवरण को ध्यान से देखने में लगता है कि ये ऑरिजनल है। फर्जी वीडियो अक्सर आकर्षक शीर्षक और विवरण के साथ आते हैं जो आपको क्लिक करने के लिए मजबूर करते हैं, तो चलिए जानते हैं कि इसकी पहचान कैसे करें कि क्या ऑरिजनल है और क्या नहीं..

Video Content

वीडियो के निर्माता के बारे में अच्छी तरह से शोध करें। ध्यान रहें कि फर्जी वीडियो अक्सर नए चैनलों से आते हैं जिनके पास बहुत कम सब्सक्राइबर होते हैं। वीडियो की सामग्री पर विचार करे और फर्जी वीडियो अक्सर अतिरंजित या अविश्वसनीय दावो को साइड करें।

Comment से लगाएं अंदाजा

वीडियो पर किए गए कमेंट को ध्यान से पढ़ें और टिप्पणियों और प्रतिक्रियाओं को पढ़कर, ये पता लगाएं कि अन्य लोग वीडियो के बारे में क्या सोचते हैं, उनकी क्या प्रतिक्रिया है।

Video viewership

वीडियो के व्यूअरशिप और लाइक की संख्या जरूर चेक करें फर्जी वीडियो ज्यादातर कम व्यूअरशिप और लाइक वाली होती है, ऐसी वीडियो को इग्नोर करें और साइड करें।

Video Link से रहें सावधान

वीडियो के लिंक पर क्लिक करने से आप सावधान रहें और फर्जी वीडियो अक्सर धोखाधड़ी और हानिकारक वेबसाइटों पर ले जाकर कई तरह के लिंक पर क्लिक करने का इशारा करती है।

Be conscious

अपने आप को जागरूक रखें और फर्जीवाड़े के बारे में जागरूक रहना महत्वपूर्ण है, जिससे कि आप इसे पहचान सकें।

Also Read- Advance Technology Updates: Google Chrome पर आए AI फीचर्स, बदल जाएगा यूज करने का तरीका

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

Exit mobile version