Inflation Down In January: आम लोगों को महंगाई से मिली बड़ी राहत, जनवरी में 5.10 फीसदी रही खुदरा महंगाई

Inflation Down In January: दिसंबर के महीने में खुदरा महंगाई चार महीने की ऊंचाई पर 5.69 फीसदी के साथ पहुंच गई थी, पर जनवरी में बड़ी राहत की खबर आई है। इस महीने में यह आंकडा 5.20 फीसदी पर आ गया है।

Inflation Down In January: केंद्र सरकार ने आम लोगों को महंगाई से बड़ी राहत दी है। दिसंबर महीने के मुकाबले जनवरी के महीने में तकरीबन 0.60 फीसदी महंगाई नीचे आ गई है। बता दें कि दिसंबर के महीने में खुदरा महंगाई 5.69 फीसदी के साथ चार महीने की ऊंचाई पर थी और जनवरी के महीने में यह आंकड़ा 5.10 फीसदी के साथ नीचे आ गया है।

Inflation Down In January: आरबीआई के फैसले के बाद आया सुधार

सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (MoSPI) के राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) के आंकड़ों के मुताबिक, भारत की खुदरा महंगाई दिसंबर के महीने में 5.7 फीसदी से कम होकर जनवरी 2024 में यग 5.10 फीसदी के लगभग हो गई है। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा छठी बार रेपो रेट को 6.5 फीसदी पर रखने के फैसले के बाद महंगाई में ये सुधार आया है।

बजट में वित्त मंत्री ने कहा था

आरबीआई के गवर्नर ने लगातार इस बात को बार-बार कह रही है कि आरबीआई महंगाई को 4 फीसदी तक लाने का प्रयास कर रही है और वहीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में अंतरिम बजट 2024-25 पेश करते हुए संसद को महंगाई को स्थिर रखने के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी करने कि खुदरा महंगाई काफी स्थिर है और इन कदमों उठाएं गए कदमों की वजह से टॉलरेंस लेवल के भीतर महंगाई आ गई है।

महंगाई अभी भी बड़ा इशू

आरबीआई की मॉनेटरिंग पॉलिसी ने फरवरी की बैठक में महंगाई का अनुमान में कोई बदलाव नहीं किया था। आरबीआई के मुताबिक मौजूदा वित्त वर्ष में देश में महंगाई दर 5.4 फीसदी के आसपास रह सकती है। आरबीआई गवर्नर ने आरबीआई एमपीसी के बाद बोला था कि खाद्य पदार्थों की कीमतों में वृद्धि अभी चिंता का विषय बना हुआ है।

महंगाई के चलते जल्दी ही लोगों को सफर करना पड़ सकता है। केंद्रीय बैंक ने यह भी कहा था कि उसे 31 मार्च को समाप्त होने वाली चालू तिमाही में मुद्रास्फीति 5 प्रतिशत रहने की उम्मीद जताई जा रही है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे।

- Advertisement -