Home बिजनेस PF Interest Rate Hike: खुशखबरी! पीएफ अकाउंट पर 8.15 फीसदी हुई ब्याज...

PF Interest Rate Hike: खुशखबरी! पीएफ अकाउंट पर 8.15 फीसदी हुई ब्याज दर, कर्मचारियों की हुई बल्ले-बल्ले, जानें विस्तार से

PF Interest Rate Hike: केंद्र सरकार ने बड़ी खुशखबरी देते हुए कर्मचारियों के प्रोविडेंट फंड (PF) अकाउंट पर इंट्रेस्ट की बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है, आइए जानते है पूरी खबर विस्तार से...

PF Interest Rate Hike: केंद्र सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है, बता दें कि प्रोविडेंट फंड (PF) अकाउंट पर इंट्रेस्ट को बढ़ा दिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए पीएफ अकाउंट पर 8.15% ब्याज की मंजूरी देकर कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है।

PF Interest Rate Hike: देश के कर्मचारी की हुई चांदी

देश में लगभग 6 करोड़ कर्मचारी है जो कि प्रोविडेंट फंड (PF) के हकदार है। EPFO एक्ट के अनुसार इम्पलोई बेसिक सैलरी और DA का 12% प्रोविडेंट फंड में जाता है और साथ ही कंपनी बेसिक सैलरी प्लस DA का 12% कर्मचारी के फंड में जमा करती है। कंपनी के 12% कॉन्ट्रीब्यूशन में से 3.67% PF अकाउंट में जबकि 8.33% पेंशन स्कीम में जाता है।

PF Interest Rate Hike: 8.10 फीसदी ब्याज दर तय हुआ था

इस साल मार्च में एम्प्लॉइज प्रोविडेंट फंड ऑर्गनाइजेशन (EPFO) ने 0.05% interest rate बढ़ाने के लिए सिफारिश की थी। सरकार ने वित्त वर्ष 2021-22 के लिए पीएफ अकाउंट पर 8.10 फीसदी ब्याज दर तय किया था।

PF Interest Rate Hike: ब्याज दर तय का ये है तरीका

प्रोविडेंट फंड की बात करे तो सरकार के इस फैसले की बात करें तो फाइनेंस इन्वेस्टमेंट एंड ऑडिट कमेटी की बैठक होती है। ये कमेटी फाइनेंशियल ईयर में जमा पैसों की जानकारी देती हैं, उसके बाद CBT की बैठक में फैसला लिया जाता है, इस प्रकार वित्त मंत्रालय सहमति के बाद इंट्रेस्ट रेट दिया जाता है।

PF Interest Rate क्या है..

हर महीने उनकी सैलरी में से पीएफ काटकर, कर्मचारी के ही EPF अकाउंट में जमा कर दिया जाता है। जितना पैसा कर्मचारी का कटता है, उतना ही कंपनी को भी मिलाकर जमा करना पड़ता है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करेंTwitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

Exit mobile version