
Life Certificate: केंद्र सरकार और राज्य सरकार के सेवानिवृत्त कर्मचारियों के लिए जीवन प्रमाण पत्र जमा करना अनिवार्य है। यह प्रमाण पत्र पेंशनभोगी के जीवित होने की पुष्टि करता है और एक वर्ष के लिए मान्य होता है। यदि आप 30 नवंबर तक जीवन प्रमाण पत्र जमा नहीं करते हैं, तो आपकी पेंशन दिसंबर से रोक दी जाएगी। हालांकि, बाद में आप प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं और बंधित पेंशन सहित पूरी राशि आपके खाते में जमा कर दी जाएगी।
जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के तरीके (Life Certificate)
1. Jeevan Pramaan ऐप: आप Jeevan Pramaan ऐप का उपयोग करके डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं। यह ऐप बैंक या पोस्ट ऑफिस से डाउनलोड किया जा सकता है।
2. Jeevan Pramaan केंद्र: आप नज़दीकी Jeevan Pramaan केंद्र, बैंक या CSC में जाकर भी प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।
3. आवश्यक दस्तावेज़: आधार नंबर, बैंक विवरण, PPO नंबर और मोबाइल नंबर।
4. पोस्टमैन सेवा: आप पोस्टमैन को घर बुलाकर बायोमेट्रिक प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।
सावधानी बरतने के उपाय
– आधार नंबर, OTP, फिंगरप्रिंट या आइरिस किसी अनजान व्यक्ति के साथ साझा न करें।
– हमेशा विश्वसनीय केंद्र पर ही सत्यापन करवाएं।
– केवल आधिकारिक ऐप डाउनलोड करें और फर्जी ऐप से बचें।
– सार्वजनिक Wi-Fi या साइबर कैफे का उपयोग न करें।
जीवन प्रमाण पत्र का महत्व
जीवन प्रमाण पत्र पेंशनभोगी के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है, जो उनकी पेंशन को निरंतर और बिना रुकावट जारी रखने में मदद करता है। समय पर जीवन प्रमाण पत्र जमा करना पेंशनभोगी के लिए अत्यंत आवश्यक है, ताकि उनकी पेंशन निरंतर और बिना रुकावट जारी रहे।
जीवन प्रमाण पत्र जमा करना एक सरल और सुरक्षित प्रक्रिया है, जो पेंशनभोगी को अपनी पेंशन को निरंतर और बिना रुकावट प्राप्त करने में मदद करती है। समय पर जीवन प्रमाण पत्र जमा करना पेंशनभोगी के लिए अत्यंत आवश्यक है, ताकि उनकी पेंशन निरंतर और बिना रुकावट जारी रहे।
कौन बनाता है जीवन प्रमाण पत्र?
जीवन प्रमाण पत्र इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक के द्वारा बनाया जाता है। इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक के द्वारा इसके लिए भारत सरकार से पार्टनरशिप किया गया है।
तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News, Twitter और YouTube पर फॉलो करें।Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा–तरीन खबर।