Home बिजनेस Post Office Saving Scheme: हर महीने 5000 जमा करें और 10 साल...

Post Office Saving Scheme: हर महीने 5000 जमा करें और 10 साल में पाएं लाखों, पोस्ट ऑफिस की इस योजना से बनाएं मोटी रकम  

Post Office Saving Scheme: यदि आप पोस्ट ऑफिस स्कीम में हर महीने 5000 रुपये इन्वेस्ट करते हैं, तो 10 साल की मैच्योरिटी पूरी होने पर आप 8 लाख रुपये से ज्यादा का फंड बना सकते हैं।

Post Office Saving Scheme: सेविंग हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसकी मदद से हम भविष्य के लिए अपनी आय का एक हिस्सा सुरक्षित रख सकते हैं। आजकल कई योजनाएं उपलब्ध हैं, जिनकी मदद से आप छोटी-छोटी बचत करके बड़ी पूंजी तैयार कर सकते हैं। ऐसी ही एक शानदार स्कीम है पोस्ट ऑफिस की Recurring Deposit (RD) योजना, जिसमें आप केवल 5000 रुपये प्रति माह इन्वेस्ट करके 10 साल में 8 लाख रुपये से अधिक की बचत कर सकते हैं। यह योजना न केवल सुरक्षित है, बल्कि इसमें अच्छा ब्याज भी मिलता है।

पोस्ट ऑफिस की सुरक्षित योजना 

पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाएं आम जनता के लिए सबसे भरोसेमंद और सुरक्षित निवेश मानी जाती हैं। इन्हीं में से एक योजना है पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम, जिसमें आप कम राशि से शुरुआत कर एक अच्छी बचत कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस आरडी का मैच्योरिटी टाइम 5 साल होता है, जिसे 10 साल तक बढ़ाया जा सकता है। इस योजना में आपको 6.7% की दर से ब्याज मिलता है, जो कि सरकारी सुरक्षा के साथ आता है।

आप इस स्कीम में सिर्फ 100 रुपये प्रति माह से निवेश शुरू कर सकते हैं। निवेश के लिए आपको नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर आरडी खाता खुलवाना होगा। इस स्कीम की एक खास बात यह है कि इसमें कोई भी पेमेंट लिमिट नहीं है, यानी आप अपनी क्षमता के अनुसार निवेश कर सकते हैं। आप इस खाता को अपने बच्चों के नाम से भी खुलवा सकते हैं।

लोन और प्री-मैच्योर क्लोजर की सुविधा 

पोस्ट ऑफिस आरडी योजना में लोन और प्री-मैच्योर क्लोजर की सुविधा भी मिलती है। अगर आप चाहें, तो मैच्योरिटी से पहले ही इस खाते को बंद कर सकते हैं। इसके अलावा, खाता खोलने के एक साल बाद आप कुल जमा राशि का 50% तक का लोन भी ले सकते हैं। लोन पर ब्याज की दर 2% अतिरिक्त होती है, जो कि अन्य योजनाओं के मुकाबले काफी कम है।

कैसे बनें लाखों के मालिक? 

अब बात करते हैं कि आप इस योजना में निवेश करके कैसे लाखों के मालिक बन सकते हैं। अगर आप हर महीने 5,000 रुपये पोस्ट ऑफिस आरडी में जमा करते हैं, तो 5 साल में आपकी कुल जमा राशि 3 लाख रुपये होगी। इस पर 6.7% की ब्याज दर से 56,830 रुपये अतिरिक्त मिलेंगे, जिससे आपकी कुल राशि 3,56,830 रुपये हो जाएगी।

ये भी पढ़ें-IRCTC Tour Package: आईआरसीटीसी दे रहा है शानदार मौका, सस्ते में…

अगर आप इसे 5 साल और जारी रखते हैं, तो 10 साल के बाद आपकी जमा राशि 6 लाख रुपये हो जाएगी। इस पर मिलने वाला ब्याज 2,54,272 रुपये होगा, जिससे 10 साल पूरा होने पर आपकी कुल राशि 8,54,272 रुपये हो जाएगी।

ब्याज और टैक्स 

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम पर मिलने वाला ब्याज टैक्स के दायरे में आता है। इस पर TDS (टैक्स डिडक्शन एट सोर्स) काटा जाता है। हालांकि, आप ITR (Income Tax Return) फाइल करके इस काटे गए टैक्स को वापस भी प्राप्त कर सकते हैं।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

Exit mobile version