
Punjab National Bank : अगर आपका खाता पंजाब नेशनल बैंक में है तो आपको 23 जनवरी तक हर हाल में केवाईसी ( KYC ) कराना होगा। 23 जनवरी तक अगर आप केवाईसी नहीं करवाते हैं तो आपका अकाउंट बंद कर दिया जाएगा। पंजाब नेशनल बैंक ने एक प्रेस रिलीज जारी करके कहा कि 23 जनवरी 2025 से पहले सभी ग्राहक के कार्य कर ले।
जानिए क्या होता है केवाईसी ( Punjab National Bank )
रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया के अनुसार केवाईसी का मतलब वृतीय संस्थाओं द्वारा ग्राहकों की पहचान सत्यापित करने की प्रक्रिया है। यह मनी लांड्रिंग ओर आतंकवादी फंडिंग जैसे अवैध कार्यों को रोकने के लिए बनाया गया है और यह ग्राहक और बैंक दोनों की सुरक्षा को सुनिश्चित करता है।
PNB में KYC अपडेट कैसे करें?
ऑफलाइन KYC अपडेट के लिए ग्राहक निम्नलिखित दस्तावेज किसी भी नजदीकी शाखा में जमा कर सकते हैं:
पहचान प्रमाण (Identity Proof)
पते का प्रमाण (Address Proof)
हालिया फोटो
पैन कार्ड / फॉर्म 60
आय प्रमाण (Income Proof)
मोबाइल नंबर (यदि पहले से उपलब्ध नहीं है)
ग्राहक यह जानकारी ईमेल या डाक के माध्यम से भी अपने आधार शाखा में भेज सकते हैं.
KYC स्थिति कैसे जांचें?
ग्राहक अपने KYC की स्थिति निम्नलिखित तरीके से जांच सकते हैं:
1. PNB ऑनलाइन पोर्टल पर लॉगिन करें.
2. “पर्सनल सेटिंग्स” में जाकर KYC स्थिति जांचें.
3. स्क्रीन पर यह दिखाया जाएगा कि KYC अपडेट की आवश्यकता है या नहीं.
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PNB वन ऐप के माध्यम से eKYC अपडेट करें
ग्राहक PNB वन ऐप का उपयोग कर eKYC भी पूरा कर सकते हैं:
1. PNB वन ऐप में लॉगिन करें.
2. यदि KYC लंबित है, तो “अपडेट KYC” विकल्प पर क्लिक करें.
3. आधार-आधारित ओटीपी सत्यापन पूरा करें.
ग्राहकों को सलाह दी जाती है कि वे समय पर KYC अपडेट कर अपने खातों को सक्रिय बनाए रखें.
केवाईसी नहीं करने पर क्या होगा
अगर ग्राहक निर्धारित समय तक केवाईसी नहीं करते हैं तो उनके अकाउंट से लेनदेन रोक दी जाएगी और उनका अकाउंट क्लोज कर दिया जाएगा।