Home बिजनेस Senior Citizens Saving Schemes: बुढ़ापा करना है सिक्योर, तो सीनियर सिटीजन की...

Senior Citizens Saving Schemes: बुढ़ापा करना है सिक्योर, तो सीनियर सिटीजन की इन रिटायरमेंट Scheme में करें निवेश

Senior Citizens Saving Schemes: बुढ़ापे की चिंता किसे नहीं होती है, रिटायरमेंट के बाद हर कोई चाहता है कि बाकी जिंदगी सुख में गुजरे।

Senior Citizens Saving Schemes: वरिष्ठ नागरिकों के लिए भारत लाभदायक निवेश विकल्पों की एक Wide Range प्रदान करता है, इससे रिटार्यड लोग अपने बुढ़ापें को लेकर सिक्योर हो जाते हैं कि बाकी बची जिंदगी अच्छे समय में बितेगी। इसके लिए वो निवेश की बेहतर स्कीमों की तलाश करता है ऐसे में यहां वरिष्ठ नागरिकों के लिए Top 5 निवेश योजनाएं हैं और इन सीनियर सिटीजन के लिए Best रिटायरमेंट Schemes में आप निवेश करके अच्छा रिर्टन पा सकते हैं, आइए जानते हैं..

Senior Citizens Saving Schemes: टॉप स्कीमें

Senior Citizens Saving Schemes

लगातार आय पाने के इच्छुक है तो लोगों के लिए SCSS सबसे अच्छा विकल्प है, यहां केवल 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोग ही SCSS के लिए पात्र हैं।

Fixed Deposits

Fixed Deposit सबसे आम निवेश विकल्प हैं जो बैंक और Non-Banking Organisation वरिष्ठ नागरिकों को Fixed Deposit प्रदान करते हैं। सरकारी और गैरसरकारी बैंक सीनियर सिटीजन के फिक्स डिपो़जिट पर अलग-अलग ब्याज रेट ऑफर करती हैं।

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana

भारत सरकार की एक स्‍कीम है प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana- PMVVY) और इस स्‍कीम को भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation-LIC) द्वारा संचालित किया जाता है। इस स्कीम को एक वरिष्ठ नागरिक निवेश कार्यक्रम के रूप में पेश किया गया था। LIC के तहत एक Retirement और पेंशन Plan को PMVVY कहा जाता है। इस स्‍कीम के जरिए कोई भी वरिष्‍ठ नागरिक 9,250 रुपए तक की पेंशन प्राप्‍त कर सकता है।

Post Office Monthly Income Scheme

यह स्‍कीम पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम (POMIS) है। POMIS एक कम जोखिम वाली मासिक आय योजना है जो प्रारंभिक Retirement की सुरक्षा करती है। इसकी मैच्‍योरिटी अकाउंट खुलने से अगले 5 साल तक होती है। MIS अकाउंट में सिर्फ एक बार निवेश करना होता है और इस स्‍कीम पर 7.4 फीसदी सालाना ब्‍याज मिल रहा है।

Mutual Funds

Mutual फंड कई निवेशकों से Debt और Equity सहित विभिन्न Asset Classes में पूंजी निवेश कराते हैं, इनमे भी निवेश करके बेहतर रिर्टन पायी जा सकती है। वरिष्ठ नागरिकों को म्यूचुअल फंड इसलिए पसंद आते हैं क्योंकि यह कम जोखिम और उच्च रिटर्न देते हैं।

Also Read- Post Office Account Opening : ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन, पोस्ट ऑफिस में बचत खाता खोलने का स्टेप वाइज प्रोसेस समझें यहां

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

Exit mobile version