
UPI Payment Tips: कई बार गलती हो जाती है। किसी को पैसे ट्रांसफर करने है और किसी और को चले जाते हैं तो ऐसे में आप क्या करेंगे। आपकी चिंता तो बनती ही है। अगर ऐसा आपके साथ होता है तो आप क्या करेंगे।
UPI से पेमेंट करते समय आपको काफी सर्तक होना होता है। यहां हम आपको यूपीआई से गलत पेमेंट को रिकवर करने का आसान तरीका बताने जा रहे हैं और इसको जानने के बाद आप 48 से 72 घंटे के अंदर अपनी भेजी गई रकम को वापस पा सकते हैं, तो आइए जानते हैं
यूपीआई से गलत पेमेंट होने पर क्या करें
टोल फ्री नंबर पर करें शिकायत
एकदम से गलत यूपीआई पेमेंट हो जाने पर सबसे पहले आप बैंक के कस्टमर सर्विस सेंटर में कॉल करें और इसमे बिल्कुल भी देरी ना करें। आप चाहे तो यूपीआई सर्विस प्रोवाइडर से भी कांटेक्ट कर सकते हैं और इसका टोल फ्री नंबर 18001201740 ये है।
RBI के नियम
RBI के नियमों के अनुसार अपने पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर को सबसे पहले गलत पेमेंट की जानकारी देकर रिफंड जल्दी प्राप्त कर सकते हैं। इसके तुरंत बाद ही एक्शन होना शुरू हो जाता है।
NPCI पोर्टल पर करें शिकायत
अगर कस्टमर सर्विस से मदद नहीं मिल पाती है तो आप NPCI पोर्टल पर शिकायत कर सकते हैं और सबसे पहले NPCI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर शिकायत करें।
जरूरी जानकारी फिल करें
वेबसाइट पर Get in touch पर क्लिक करें और इसके बाद फिर मांगी गई सभी जानकारी को यहां दर्ज करें। बता दें कि इसमें नाम, ईमेल आईडी जैसी सारी जानकारी भरनी अनिवार्य है अब इसको सबमिट करें।
बैंक या व्यक्ति से संपर्क करें
जिस व्यक्ति को गलती से पैसे ट्रांसफर किए है उससे या अपनी बैंक से इस बारे में संपर्क करके भी आप भेजी गई रकम को वापस पा सकते हैं।
इन खास बातों का रखें ध्यान
इन खास बातों का ध्यान रखकर आपका गलत इंसान के अकाउंट में गया पैसा वापिस मिल जाएगा। बस आपको टोल फ्री नंबर पर कॉल करें और मांगी सभी जरूरी जानकारी को नियमित रूप से फिल करें। इससे बिना देर किये आपका पैसा आपके अकाउंट में आ जाएगा।
तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे