Wrong UPI Payment: कई बार जल्दबाजी में ऐसा हो जाता है, कि किसी यूजर ने या फिर आप से ही गलत यूजर ID पर पैसे ट्रांसफर कर दिये हो, और फिर ये एक टेंशन की बड़ी बात बन जाता है, ऐसे में आपको अब टेंशन लेने की जरूरत नहीं है, या फिर परेशान होने की जरूरत नहीं है, लेकिन समझदारी से काम लेने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कि किस तरह आप इन आसान तरीके से अपने पैसे वापस पा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं क्या है ये स्टेप्स
Top 4 Long Range EV : जानें कौनसी कार है आपके लिए बेस्ट
पहले UPI App सपोर्ट पर करें मैसेज
अगर आपने गलती से या जल्दबाजी से गलत UPI ID पर पैसे ट्रांसफर कर दिए हैं तो सबसे पहले आपको GPay, PhonePe, Paytm या UPI एप के कस्टमर केयर सपोर्ट में कॉल कर इसकी जानकारी देनी है। आपको बता दें कि किस गलत UPI ID पर ट्रांसफर करने के बाद आपको ये जानकारी देनी होगी कि कितने पैसे आपने ट्रासफर किए हैं और कब किए है…
NPCI ( National Payments Corporation of India) Portal पर शिकायत करने का तरीका
आपके पास एक और विकल्प है, अगर आपको UPI एप के कस्टमर केयर सपोर्ट में कोई मदद नहीं मिली है तो आप NPCI पोर्टल पर जाकर शिकायत दर्ज करा सकते हैं, ये भी आपके लिए एक बेहतर विकल्प होगा। इससे कोई ना कोई आपकी परेशानी का हल जरूर मिलेगा।
शिकायत दर्ज करने का तरीका
सबसे पहले NPCI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
उसके बाद आप What we do tab नाम का टैब पर क्लिक करें।
फिर एक नया पेज खुलेगा, उस पेज पर UPI पर क्लिक करें।
अब इसके बाद Dispute Redressal Mechanism को सेलेक्ट करें।
और कंप्लेंट सेक्शन के तहत ट्रांजैक्शन डिटेल्स भरें।
सबसे लास्ट में Incorrectly transferred to another account को सेलेक्ट कर कंप्लेंट सबमिट करें।
बैंक को कॉन्टैक्ट करें
अब आपके पास कोई हल नहीं निकला है तो आप इस समस्या के हल के लिए आपको तुरंत बैंक जाना चाहिए। वहां जाकर आपको शिकायत दर्ज करानी होगी य हो सके तो ब्रांच मैनेजर से मिले। आपको वहां जाकर लिखित शिकायत देनी होगी। यह शिकायत आप PSP/TPAP ऐप पर दर्ज की जा सकती है।
अब देश-दुनिया की तमाम खबरें हिंदी में (Hindi News) पढ़ने के लिए vidhannews.in को फॉलो करें।