IIMC : डीम्ड यूनिवर्सिटी बना दिल्ली का IIMC, अब डिप्लोमा के साथ मिलेगी डिग्री

IIMC : डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा मिलने के साथ ही अब IIMC डिप्लोमा के साथ साथ डिग्री भी दे सकेगी। यह यूजीसी की सिफ़ारिश पर किया गया है।

IIMC: दिल्ली के IIMC (इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मॉस कम्यूनिकेशन) को UGC की तरफ से डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा दिया गया है। यह दर्जा मिलने के साथ ही अब IIMC डिप्लोमा के साथ साथ डिग्री भी दे सकेगी। साल 2023 अगस्त में यूजीसी ने एचआरडी मंत्रालय को आईआईएमसी को डिम्ड यूनिवर्सिटी का औदा देने की अपील की थी। इसके साथ ही आज उसे यह दर्जा प्राप्त हो पाया है। इसकी जानकारी आईआईएमसी ने अपने एक्स के ऑफिशियल एकाउंट से दी है।

IIMC मिला डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा

शिक्षा मंत्रालय ने IIMC नई दिल्ली और इसके पांच क्षेत्रीय केंद्रों को डीम्ड यूनिवर्सिटी के रूप में नामित करने के लिए एक पोस्ट में भारतीय जनसंचार संस्थान की प्रशंसा की है। इसके अलावा, लेख में कहा गया है, “आईआईएमसी जनसंचार शिक्षा, प्रशिक्षण और अनुसंधान में सुधार करने के लिए हर संभव प्रयास करने के लिए समर्पित है। IIT नई दिल्ली और इसके पांच राज्यों (कोट्टायम, केरल, अमरावती, मिजोरम, जम्मू और कश्मीर) को डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा मिला है। यूनियन ग्रांट कमीशन (UGC) ने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मॉस कम्यूनिकेशन को विशिष्ट श्रेणी के तहत “डीम्ड यूनिवर्सिटी” का दर्जा दिया है।

Indian Railway: रेलवे में 9000 पदों पर निकली भर्ती, 10वीं पास भी करें आवेदन

डीम्ड यूनिवर्सिटी क्या है?

आईआईएमसी अब से सभी विद्यार्थियों को कोर्स के साथ डिग्री भी देगा। डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा पाने से विद्यार्थी आईआईएमसी से ग्रेजुएट, डॉक्टरल या पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री हासिल कर सकते हैं। University MD मान्यता प्राप्त करने से वह ऑटोनॉमस मोड में काम कर सकती है। अब विश्वविद्यालय स्वतंत्र रूप से एग्जामिनेशन और नए पाठ्यक्रम बना सकते हैं।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles