Home ट्रेंडिंग Pankaj Kapur Birthday : 69 साल के हुए शाहिद कपूर के पापा,...

Pankaj Kapur Birthday : 69 साल के हुए शाहिद कपूर के पापा, जानिए उनकी बेहतरीन फिल्में

Pankaj Kapur Birthday, actor turns 69 today

Pankaj Kapur Birthday : प्रतिभा के पावरहाउस, अनुभवी अभिनेता पंकज कपूर आज 69 वर्ष के हो गए। चार दशकों से अधिक के अपने करियर में बहुत ही प्रतिभाशाली व्यक्ति ने परदे पर ढेर सारे चरित्रों को चित्रित किया है। चाहे वह 1980 के दशक की लोकप्रिय श्रृंखला करमचंद का जासूस हो या सिटकॉम ऑफिस ऑफिस का मुसदी लाल हो, जब भी उन्हें कोई प्रोजेक्ट दिया गया तो उन्होंने दर्शकों को चकित कर दिया।

Pankaj Kapur Birthday, actor turns 69 today
Pankaj Kapur Birthday, actor turns 69 today

अपने करियर के शुरुआती दौर में उनका सबसे मजबूत प्रदर्शन फिल्म एक डॉक्टर की मौत (1991) में संघर्षरत वैज्ञानिक की मुख्य भूमिका से आया, जिसके लिए उन्हें 1991 के राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार – विशेष जूरी पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

2000 में वह भारत में प्रचलित भ्रष्टाचार पर एक धारावाहिक “ऑफिस ऑफिस” के साथ टेलीविजन पर लौटे।

पंकज कपूर के 69 वें जन्मदिन पर जानते हैं उनकी कुछ बेहतरीन फिल्में

चमेली की शादी 

Chameli ki shaadi

एक शौकिया पहलवान चरणदास, कोयला डिपो के मालिक की बेटी चमेली से मिलता है, और दो युवा आत्माएँ प्यार में पड़ जाती हैं, शादी करने के लिए बेताब रहती हैं। हालांकि, उनके परिवार गठबंधन के विरोध में हैं और जब उनका मामला सामने आता है तो सभी नरक टूट जाते हैं। बड़बोले कल्लूमल (चमेली के पिता) के रूप में, कपूर को देखने में खुशी होती है क्योंकि वह गुंडे, लालची व्यवसायी को पैनकेक के साथ चित्रित करता है। भले ही मोटे तौर पर एक हास्य शरारत, फिल्म देश में जातिगत पूर्वाग्रह पर एक व्यंग्य है और वर्षों से एक पंथ का दर्जा हासिल किया है। अनिल कपूर और अमृता सिंह अभिनीत।

एक डॉक्टर की मौत 

EK doctor ki maut

1990 में रिलीज हुई फिल्म “एक डॉक्टर की मौत” में पंकज कपूर ने नायक के रूप में जान फूंक दी, अन्यथा कई लोगों द्वारा अंधेरा और गंभीर माना जाता था। नाटक काफी हद तक डॉ के जीवन पर आधारित था। सुभाष मुखोपाध्याय, एक भारतीय चिकित्सक, जिन्होंने इन विट्रो निषेचन उपचार का बीड़ा उठाया। तपन सिन्हा द्वारा निर्देशित, इसमें सह-कलाकार शबाना आज़मी थीं।

मकबूल 

Maqbool

2004 में रिलीज हुई फिल्म “मकबूल” में पंकज कपूर के काम को खूब सराहया गया. शेक्सपियर के मैकबेथ पर आधारित यह फिल्म पृष्ठभूमि के रूप में मुंबई अंडरवर्ल्ड का उपयोग करती है। अंडरवर्ल्ड डॉन के गुर्गे मकबूल को अपने बॉस की मालकिन निम्मी से प्यार हो जाता है, जो उसे डॉन को मारने और अगला नेता बनने के लिए उकसाती है। जहांगीर खान (उर्फ अब्बा जी) के रूप में पंकज कपूर अभिनीत, फिल्म में इरफ़ान, तब्बू और नसीरुद्दीन शाह सहित कलाकारों की टुकड़ी है।

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करेंTwitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

Exit mobile version