AC Buying Tips: सावधान! नए एसी खरीदने से पहले चेक जरूर करें ये चीजें, नहीं तो पड़ेगा पछताना आप न करें गलती

AC Buying Tips: गर्मियों का मौसम आ गया है, और आप लोग नया एसी खरीदने की सोच रहे हैं, तो आपको बता दें कि बहुत कम लोग जानते होंगे कि एसी खरीदते समय हमें किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए, क्योंकि आपकी कुछ गलतियों के कारण आपके पूरे पैसे बर्बाद हो सकते हैं, तो चलिए बताते हैं..

AC Buying Tips: AC का मौसम लगभग आ गया है, और अब धीरे-धीरे गर्मी इतनी तेज होने लगेगी कि इसके बिना गुज़ारा नहीं होगा। कुछ घरों में अभी तक कूलर और पंखे से काम चलाया जाता है, और कई लोग इस गर्मी में ही नया एसी खरीदने की सोच रहे होंगे। एसी खरीदने के लिए हमारे मन में सबसे पहले बजट आता है, और हम सोचते हैं कि हमारे बजट रेंज कौन सी कंपनी का एसी सही मिल जाएगा।

बहुत लोगों को पता होगा कि एसी खरीदते समय सिर्फ इसकी कीमत जानने से काम नहीं चलेगा। एसी खरीदने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान ज़रूर रखना चाहिए, ताकि एक बार खरीदें लेकिन सही और अच्छी चीज़ खरीदें।

Oppo और Samsung को दिया Google Fold फोन ने टफ कंपीटीशन, जानें फीचर्स और बैटरी

AC Buying Tips: Stars, Effeciency Rating

कम एनर्जी एफिशिएंसी रेटिंग या कम स्टार वाले एसी बाकी के मुकाबले सस्ते हो सकते हैं लेकिन लंबे समय तक के लिए यह आपको महंगा पड़ सकता है। इसलिए सलाह दी जाती है कि हमेशा कम से कम 3 स्टार रेटिंग वाला एसी खरीदें, ताकि आपको बिजली के बिल के बारे में चिंता न करनी पड़े। 4 या 5 स्टार एनर्जी रेटिंग वाला एसी और भी बेहतर ऑप्शन होता है।

AC Buying Tips: Room Size

कमरे के साइज़ का कूलिंग में बेहद ही खास रोल होता है। आपको एसी की कपैसिटी देखनी ज़रूर होती है कि आपके एसी की कैपसिटी इतनी है रूम के साइज के लायक है। 140-150 वर्ग फीट के कमरे के लिए 1 टन या 1.5 टन का एसी काफी है, अगर आप बड़े कमरे के लिए एसी खरीद रहे हैं, तो ज़्यादा क्षमता वाला एसी खरीदें।

AC Buying Tips: Advance Features

एसी में 20000 से 50000 हजार अगर आप खर्च करने जा रहे हैं तो सबसे जरूरी है कि आपअपने हाई-एंड एसी के साथ स्मार्ट फीचर्स वाले एसी को ही चुनें, ये यूज़र्स को स्मार्टफोन और वॉयस असिस्टेंट के साथ कई हाई फीचर्स दे रहीं हैं। यहां तक कि डिवाइस को कंट्रोल करने की अनुमति भी देती हैं। इसलिए आपको बता दें कि एसी की एडवॉन्स फीचर्स को देख कर ही आप इस एसी को लें।

AC Buying Tips: Copper Coil

कॉपर कॉइल्स वाला AC ही लॉन्ग लास्टिग एसी होता है, अब कुछ कंपनिया ऐसी भी है, जो कॉपर कॉइल्स के नाम पर ग्राहकों के साथ धोखा कर रही हैं, इसलिए आपको बता दें कि ऐसी कंपनियों से सावधान रहें और आप अपने घर के लिए एक नया एसी खरीदने जा रहे है तो, आपको कॉपर कॉइल्स वाला ही एसी खरीदना चाहिए। एल्युमिनियम कॉइल वाले एसी जल्दी खराब होती है, इसकी तुलना में कॉपर कॉइल वाले एसी बेहतर कूलिंग प्रदान करते हैं। कॉपर कॉइल वाले एसी भी टिकाऊ और रखरखाव में भी आसान होते हैं।

iPhone 14 Offer: बंपर छूट, 40 हजार से कम में आईफोन 14 खरीदने का मौका हाथ से ना जाने दें, बस लपक लें

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

- Advertisement -
- Advertisement -