हाल ही में हरियाणा के गुरुग्राम (Gurugram) के एक निवासी ने दावा किया कि एक अर्बन कंपनी के टेक्नीशियन ने उसके नए टेलीविजन को तोड़ दिया। टेक्नीशियन उसका नया LED टीवी सेट करने उसके घर आया था। असंतुष्ट होकर, वह स्थानीय सेवा कंपनी के ग्राहक सहायता के पास पहुंचा, जिसने केवल 10,000 रुपये की प्रतिपूर्ति की पेशकश की। जबकि टीवी की कीमत लगभग 40,000 रुरपये है। पीड़ित ग्राहक के मित्र ने माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ‘X’ पर क्षतिग्रस्त टीवी की तस्वीरें साझा कीं और बताया कि अर्बन कंपनी ने अपनी गलती स्वीकार करते हुए मात्र 10,000 रुपये का मुआवजा की पेशकश की।
ग्राहक आकाश जैनी ने अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए बताया, “एक नए 55 इंच के QLED टीवी को नष्ट करने में अपनी गलती स्वीकार करने के बावजूद हास्यास्पद व्यवहार, वे मरम्मत लागत का 25% से अधिक वहन नहीं करने पर जोर दे रहे थे…” साथ ही एक अर्बन कंपनी के प्रतिनिधि के साथ बातचीत के स्क्रीनशॉट भी दिए, जिन्होंने अपने टेक्नीशियन की बात स्वीकार की थी टीवी की खराबी के लिए वह जिम्मेदार है।
प्रतिनिधि ने आकाश से कहा, ”मुझे बहुत शर्मिंदगी उठानी पड़ रही है कि गलती हमारी ओर से हुई और इससे आपको बड़ा नुकसान हुआ। मैं पूरी तरह से समझता हूं, लेकिन दुर्भाग्य से, कुछ नीतियों के कारण, मैं 10,000 रुपये से अधिक की राशि शुरू करने में असमर्थ हूं।’ आगे की चर्चा के बाद, कंपनी ने मुआवजे को संशोधित कर 20,000 रु. की पेशकश की।
Ridiculous treatment despite admitting their fault in destroying a brand new 55inch QLED TV, they were insistent not to bear more than 25% of the repair cost… @UC_Assist @urbancompany_UC https://t.co/pym6kUJLI8 pic.twitter.com/Y8WVmb0Gbk
— Akash Jaini (@akashjaini) December 29, 2023
आकाश ने यह भी दावा किया कि कंपनी ने इस बार टेक्नीशियन की गलती से इनकार कर दिया, जिससे उसका गुस्सा बढ़ गया। आकाश ने टीवी के साथ अपने टेक्नीशियन की एक तस्वीर साझा करते हुए कंपनी के साथ हुई आपबीती को फिर से याद किया।
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उन्होंने लिखा, “मेरे पास 20 हजार ऑफर की कॉल रिकॉर्डिंग है जो उनकी कथित संविदात्मक सीमा से अधिक है। साथ ही कॉल की रिकॉर्डिंग भी है जहां उन्होंने कहा है कि सेवा पेशेवर झूठ नहीं बोल सकता है और इसलिए मैं कोई सबूत नहीं होने के बावजूद नुकसान के बारे में झूठ बोल रहा हूं/बेईमान हूं।” जैसे ही शिकायत ने ऑनलाइन तूल पकड़ा, इंटरनेट यूजर्स ने आकाश को मामले को उपभोक्ता अदालत में ले जाने पर विचार करने का सुझाव दिया।
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