Home ट्रेंडिंग ‘PhD Sabzi Wala…’ 4 मास्टर डिग्री और पीएचडी धारक ये शख्स पंजाब...

‘PhD Sabzi Wala…’ 4 मास्टर डिग्री और पीएचडी धारक ये शख्स पंजाब की सड़कों पर बेच रहा सब्जियां, लेकिन क्यों

PhD Sabzi Wala: डॉ. संदीप सिंह ने खुलासा किया कि वह एक प्रोफेसर के रूप में की तुलना में सब्जियां बेचकर अधिक पैसा कमाते हैं। अपने व्यस्त कार्यक्रम के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि पूरा दिन काम करने के बाद वह घर वापस जाते हैं और अपनी आगामी परीक्षा के लिए पढ़ाई करते हैं

‘MBA चायवाला’ और ‘पत्रकार पोहेवाला’ के बाद एक ‘पीएचडी सब्जी वाला (PhD Sabzi Wala)’ इंटरनेट पर धूम मचा रहा है। चार मास्टर डिग्री और पीएचडी डिग्री धारक डॉ. संदीप सिंह पंजाब की सड़कों पर सब्जियां बेच रहे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 39 साल के सिंह 11 साल तक पटियाला की पंजाबी यूनिवर्सिटी में कॉन्ट्रैक्चुअल प्रोफेसर रह चुके हैं। हालांकि, दुर्भाग्यपूर्ण परिस्थितियों के कारण उन्हें अपनी नौकरी छोड़नी पड़ी। जी हां, भले ही आपको विश्वास न हो लेकिन ये सच है। चार मास्टर डिग्री और पीएचडी वाला यह व्यक्ति अब अपना गुजारा करने के लिए पंजाब की सड़कों पर सब्जियां बेच रहा है।

39 वर्षीय सिंह ने लगभग 11 वर्षों तक पंजाबी यूनिवर्सिटी के कानून विभाग में कॉन्ट्रैक्चुअल प्रोफेसर के रूप में काम किया था। कानून में पीएचडी के साथ, सिंह के पास पंजाबी, पत्रकारिता और राजनीति विज्ञान सहित अन्य विषयों में चार मास्टर डिग्री हैं। दिलचस्प बात यह है कि सब्जी बेचने के साथ प्रोफेसर अभी भी पढ़ाई कर रहे हैं। सैलरी कटौती और अनियमित सैलरी जैसे मुद्दों का सामना करने के बाद प्रोफेसर ने अपनी नौकरी छोड़ दी।

उन्होंने कहा, ”11 साल तक मैंने पंजाबी यूनिवर्सिटी, पटियाला में प्रोफेसर के रूप में भी काम किया, लेकिन इतने सालों की कड़ी मेहनत के कारण भी सरकार ने मुझे मंजूरी नहीं दी।” उन्होंने कहा, ”मैं अब भी प्रोफेसर के तौर पर काम करना चाहता हूं, लेकिन हालात इजाजत नहीं दे रहे हैं।” सिंह फिलहाल B.Lib की पढ़ाई कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि वह जीवन भर पढ़ाई करते रहेंगे।

सिंह ने खुलासा किया कि वह एक प्रोफेसर के रूप में की तुलना में सब्जियां बेचकर अधिक पैसा कमाते हैं। अपने व्यस्त कार्यक्रम के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि पूरा दिन काम करने के बाद वह घर वापस जाते हैं और अपनी आगामी परीक्षा के लिए पढ़ाई करते हैं। पूर्व प्रोफेसर प्रतिदिन घर-घर जाकर ठेले पर सब्जियां बेचते हैं। दिलचस्प बात यह है कि उनके ठेले पर एक बोर्ड लगा है, जिस पर लिखा है “PhD Sabzi Wala…”

ये भी पढ़ें- VIDEO: गलती से जमी हुई नदी पर पायलट ने उतार दी फ्लाइट, 30 यात्री थे सवार, देखें वीडियो

हालांकि, सिंह ने प्रोफेसर के रूप में अपनी नौकरी छोड़ दी, लेकिन उन्होंने अभी भी पढ़ाने के प्रति अपने जुनून को नहीं छोड़ा है। उन्होंने अपनी नौकरी बदलकर सब्जी बेचने का काम शुरू कर दिया ताकि वह पैसे बचा सकें और एक दिन अपना खुद का ट्यूशन सेंटर खोल सकें।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे।

Exit mobile version