Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Arthritis Disease In Winter: ठंड में बढ़ जाती है गठिया रोग की...

Arthritis Disease In Winter: ठंड में बढ़ जाती है गठिया रोग की समस्या, जानें कैसे रखें ख्याल

Arthritis Disease In Winter: सर्दी की शुरुआत के साथ ही कुछ लोगों की परेशानियां भी बढ़ जाती हैं। इनमें गठिया रोग से पीड़ित लोग भी शामिल हैं। गठिया रोग जिसे मेडिकल भाषा में रूमेटाइड आर्थराइटिस कहा जाता है। जिसमें मरीज को जोड़ों में दर्द की शिकायत होती है.....

Arthritis Disease In Winter
Arthritis Disease In Winter

Arthritis Disease In Winter: सर्दी का मौसम स्वास्थ्य की दृष्टि से सबसे अच्छा मौसम माना जाता है क्योंकि इस समय आमतौर पर हमें खाने-पीने में गर्मियों की तुलना में अधिक आजादी और विकल्प मिलते हैं। इसलिए कहा जाता है कि अगर अपनी सेहत को दुरुस्त रखना है तो सर्दी से बेहतर कोई मौसम नहीं है, लेकिन सर्दी की शुरुआत के साथ ही कुछ लोगों की परेशानियां भी बढ़ जाती हैं। इनमें गठिया रोग से पीड़ित लोग भी शामिल हैं। गठिया रोग जिसे मेडिकल भाषा में रूमेटाइड आर्थराइटिस कहा जाता है। जिसमें मरीज को जोड़ों में दर्द की शिकायत होती है।

सर्दियों में क्यों होती है गठिया की बीमारी

सबसे पहला और सबसे महत्वपूर्ण कारण है सूरज की रोशनी की कमी, क्योंकि सर्दी के मौसम में सूरज की रोशनी ना के बराबर होती है और ऐसे में धूप की कमी के कारण शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है और यह विटामिन डी की कमी हो जाती है। रूमेटाइड अर्थराइटिस की समस्या हो जाती है। जिसके कारण हाथ-पैर की उंगलियों में सूजन और दर्द बढ़ जाता है।

Arthritis Disease In Winter: ठंड से बचें

जैसा कि आपको बताया गया है कि गिरते तापमान से हमारी रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं, जिसके कारण उचित रक्त प्रवाह न होने के कारण हमें दर्द का अनुभव होता है, इसलिए इस स्थिति से बचने के लिए हमें ठंड से बचने की कोशिश करनी चाहिए। हमारे शरीर का तापमान स्थिर रहना चाहिए। इसके लिए आप तापमान के अनुसार गर्म कपड़े पहन सकते हैं। आप अपनी उंगलियों और पैर की उंगलियों की सुरक्षा के लिए मोज़े और दस्ताने पहन सकते हैं।

यह भी पढ़े:- Bloating Home Remedies: किचन में रखें इन मसालों से दूर करें पेट फूलने की समस्या

Arthritis Disease In Winter: विटामिन डी का सेवन करें

इस समय धूप की कमी के कारण शरीर में विटामिन डी की कमी से दर्द और सूजन बढ़ जाती है, इसलिए आप इस समय जितना हो सके विटामिन डी युक्त आहार ले सकते हैं ताकि शरीर में विटामिन डी की कमी न हो। आपका शरीर। इसके लिए आप दूध, दही, अंडा, बादाम, सोया दूध और विटामिन डी सप्लीमेंट ले सकते हैं।

Arthritis Disease In Winter: रोजाना व्यायाम करें

सर्दियों के दौरान हमारी दैनिक गतिविधियां कम हो जाती हैं और हमारा शरीर ठीक से स्ट्रेच नहीं कर पाता है, इसके लिए आपको रोजाना व्यायाम करना चाहिए और अगर बुजुर्ग लोग व्यायाम नहीं कर सकते हैं तो उन्हें रोज सुबह आधे घंटे की सैर जरूर करनी चाहिए। जाना चाहिए।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

Exit mobile version