Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Bloating Home Remedies: किचन में रखें इन मसालों से दूर करें पेट...

Bloating Home Remedies: किचन में रखें इन मसालों से दूर करें पेट फूलने की समस्या

Bloating Home Remedies: अगर आपको लहसुन, प्याज या मिर्च खाने से पेट फूलने की समस्या हो रही है तो इसे हल्के में नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, क्योंकि पेट फूलना शरीर की पाचन संबंधी समस्याओं का संकेत माना जाता है। बार-बार पेट फूलने के पीछे कई कारण हो सकते हैं....

Bloating Home Remedies
Bloating Home Remedies

Bloating Home Remedies: किचन में मौजूद मसाले पोषण का खजाना होते हैं, लेकिन कुछ मसाले ऐसे भी होते हैं जो हमारे शरीर के लिए परेशानी का कारण बन सकते हैं। इसलिए भोजन में इनका प्रयोग सोच-समझकर करना चाहिए। वहीं, किचन में मौजूद कुछ मसाले फायदेमंद होते हैं। अगर आपको लहसुन, प्याज या मिर्च खाने से पेट फूलने की समस्या हो रही है तो इसे हल्के में नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, क्योंकि पेट फूलना शरीर की पाचन संबंधी समस्याओं का संकेत माना जाता है। बार-बार पेट फूलने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। इनमें धीमी पाचन प्रक्रिया, गलत खान-पान, मासिक धर्म, शारीरिक स्थिरता शामिल हैं। इसे दूर करने के लिए किचन में मौजूद कुछ मसाले काम आ सकते हैं।

आइए जानते हैं कौन से मसाले पेट फूलने की समस्या को दूर करने में फायदेमंद है

लहसुन, प्याज और मिर्च बन सकते हैं परेशानी

मसाले के रूप में इस्तेमाल किये जाने वाले प्याज, लहसुन और लाल मिर्च सूजन का कारण बन सकते हैं। कच्चे लहसुन की गंध और स्वाद तीखा होता है। लहसुन में फ्रुक्टेन, घुलनशील फाइबर भी पाए जाते हैं, जिन्हें पचाना बहुत मुश्किल होता है। इसके अलावा लाल मिर्च दर्द, जलन, मतली और सूजन जैसी समस्याएं भी पैदा कर सकती है।

यह भी पढ़े:- Natural Ways To Relieve Pain: दर्द से राहत पाने के लिए पेनकिलर की जगह अपना सकते है यह उपाय

Bloating Home Remedies: जीरा

जीरे में कई औषधीय गुण होते हैं। ऐसे में इसका उपयोग चिकित्सीय प्रयोजनों के लिए भी किया जा सकता है। जीरे में एंटी-डायबिटिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी और कार्डियो प्रोटेक्टिव प्रभाव भी मौजूद होते हैं। जीरा हमारी आंतों की सेहत को भी अच्छा रखता है. जीरा पित्त उत्पादन को बढ़ाता है, जो हमारे पाचन तंत्र के लिए संतुलित पाचन के लिए बेहद महत्वपूर्ण है।

Bloating Home Remedies: सौंफ

सौंफ में एंटीऑक्सीडेंट, रोगाणुरोधी, सूजन-रोधी और फंगल-रोधी यौगिक होते हैं। ये सभी यौगिक पेट के लिए अच्छे हैं और सूजन को कम करते हैं। सौंफ में एंटीस्पास्मोडिक और एनेथोल एजेंट भी मौजूद होते हैं। सौंफ़ आंतों में मौजूद हानिकारक सूक्ष्मजीवों को कम करती है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

Exit mobile version