Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल पीठ में होने वाले दर्द होने वाले हल्के में, हो सकता है...

पीठ में होने वाले दर्द होने वाले हल्के में, हो सकता है Heart Attack का खतरा, जानिए क्या कहते हैं डॉक्टर्स

Heart Attack : कई बार हमारे पीठ या पेट में दर्द उठने लगता है जिसको हम हल्के में लेते हैं. पेट या पेट में उठने वाला यह दर्द हार्ट अटैक का सिंपटम हो सकता है. इस दौरान आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए.

Heart Attack Symptoms:  आज के समय में हार्ट अटैक का खतरा तेजी से बढ़ने लगा है. कम उम्र के लोगों को भी हार्ट अटैक आने लगा है. खानपान में होने वाले बदलाव और लाइफस्टाइल में होने वाले बदलाव की वजह से 30 से 40 की उम्र के लोगों को भी हार्ड से संबंधित बीमारियां होने लगती है. कई बार ऐसा देखा जाता है कि लोगों के पेट में अचानक से तेज दर्द उठाता है और लोग उसे हल्के में लेते हैं.

पीठ में होने वाला दर्द भी हार्ट अटैक का सिंपटम हो सकता है. जब अचानक आपका पीठ में दर्द उठने लगे और गले में दर्द हो, खांसी महसूस हो तो तुरंत आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए. हे हार्ट अटैक,स्ट्रोक या अन्य गंभीर स्थितियों का संकेत हो सकता है.शुरुआती इलाज में अगर आपको बीमारी पता चलेगी तो जान बचाई जा सकती है.

हल्के में नहीं ले पीठ का दर्द (Heart Attack Symptoms)

हार्ट अटैक एक गंभीर स्थिति होती है जिसमें दिल की धमनियों में रक्त का प्रवाह रुक जाता है. रक्त का प्रवाह रुकने से खून के थक्के जमने लगता हैं. जब दिल तक पर्याप्त रक्त नहीं पहुंचता है तो शरीर के अन्य भागों में ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की कमी हो जाती है. इस दौरान आपको पीठ, बाह,पेट या गर्दन में अचानक भीषण दर्द शुरू हो जाएगा.इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए बल्कि तुरंत आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए.

Also Read: Health Benefits of Gond: सर्दियों में गोंद खाने के यह है फायदे, शरीर के लिए फलदायी

 जानीए हार्ट अटैक के लक्षण

  •  सीने में दर्द या दबाव : सीने में भारीपन जलन या दर्द की शिकायत हार्ट अटैक का लक्षण है.
  •  सांस लेने में होने वाली कठिनाई : अगर आपको सांस लेते समय तकलीफ हो रही है या सांस फूल रहा है तो यह हार्ट अटैक का सिंपटम है.
  •  पसीना आना: अचानक से आपको पसीना आने लगे या ठंड लगने लगे तो आपको सावधान होना चाहिए क्योंकि यह हार्ट अटैक के सिम्टम्स है.
  •  भूख नहीं लगना : अगर आपको अचानक से भूख नहीं लगता है तो यह हार्ट अटैक का सिंपटम होता है आपको सावधान हो जाना चाहिए.

इनमें से अगर कोई भी लक्षण आपको दिखाई दे तो आप तुरंत डॉक्टर से मिले. थोड़ी सी लापरवाही आपकी जान ले सकती है.

Also Read:Drumstick Health Benefits:  उच्च पोषण सुपरफूड है ड्रमस्टिक, जानें इसके बेहतरिन फायदे

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

 

Exit mobile version