Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Health News: आम का ज्यादा करते हैं सेवन तो हो जाएं सावधान,...

Health News: आम का ज्यादा करते हैं सेवन तो हो जाएं सावधान, पेट से जुड़ी ये दिक्कतें कर सकती है परेशान 

Health News: आम को फलों का राजा कहा जाता है और गर्मियों में इसका खूब सेवन किया जाता है. लेकिन आम का ज्यादा सेवन करना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.

Health News
Health News

Health News: गर्मियों की मौसम शुरू होते ही फलों का राजा आम मिलने लगता है. लोग गर्मी के मौसम को आम के बिना अधूरा मानते हैं. आम में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं और यह विटामिन सी का अच्छा स्रोत होता है साथ ही इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. यह इम्युनिटी बढ़ाने के साथ पाचन को ठीक करने में मददगार होता है. आम खाने से लोगों को कई तरह के फायदे मिलते हैं.

क्या आप जानते हैं आम खाने से जितना फायदा मिलता है उतना नुकसान भी होता है?आम के दुष्प्रभाव को लेकर आपको सावधानी बरतने की जरूरत है. आम में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए यह पाचन के लिए बेहतरीन होता है. लेकिन इसका ज्यादा सेवन करने से सूजन दस्त पेट दर्द अल्सर और अपच की समस्या हो सकती है.

अधिक आम खाने से हो सकते हैं ये नुकसान (Health News)

मेडिकल रिपोर्ट्स से पता चला है कि अधिकतर फलों को पकाने के लिए अप्राकृतिक तरीकों का उपयोग किया जाता है. आम पकाने के लिए अधिकतर कैल्शियम कार्बाइड ( calcium carbide) नाम के रसायन का इस्तेमाल किया जाता है. कैल्शियम कार्बाइड को पानी में मिलाया जाता है तो एसिटिलीन गैस निकलती है. एसिटिलीन गैस से फल पकते हैं.

कैल्शियम कार्बाइड का इस्तेमाल करने से फल विषक हो जाते हैं और इससे त्वचा को गंभीर नुकसान होता है.इसलिए आम खाने से पहले उसे कम से कम 2 से 3 घंटे तक पानी में भिगो देना चाहिए.

Also Read:Astro News :  पुरुषों को रात में भूलकर भी नहीं करना चाहिए ये काम, वरना भटकती आत्मा पड़ जाएगी पीछे

ज्यादा आम खाने से हो सकती है पाचन से जुड़ी दिक्कतें

आम का अधिक सेवन करने से आपको पाचन से जुड़ी समस्याएं हो सकती है. फाइबर अधिक मात्रा में आम में पाया जाता है यही वजह है कि यह पेट दर्द और दस्त की समस्या को बढ़ा देता है.

ब्लड शुगर का खतरा

आप अगर आम का ज्यादा सेवन करते हैं तो आपको ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा हो सकता है. आम का ज्यादा सेवन करना खतरनाक हो सकता है.

Also Read:Health News: संजीवनी बूटी से कम नहीं है यह पौधा, दर्द और बुखार को चुटकियों में करता है दूर

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर

Exit mobile version