Home ट्रेंडिंग Best Time To Drink Water: दिन के इस वक़्त में जरुर पिएं...

Best Time To Drink Water: दिन के इस वक़्त में जरुर पिएं पानी, सेहत बनेगा और भी बेहतर

 Best Time To Drink Water: पानी को जीवन कहा जाता है। क्योंकि शरीर में 70 प्रतिशत पानी है। अच्छे और स्वस्थ स्वास्थ्य के लिए शरीर को पानी की बहुत जरूरत होती है। लेकिन अक्सर पानी कैसे पीना चाहिए, कितना पीना चाहिए और कब पीना चाहिए, इसको लेकर कई तरह की भ्रांतियां होती हैं। अगर आपको अच्छी सेहत चाहिए तो पानी का कोई विकल्प नहीं है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि दिन में प्यास लगने पर पानी पिएं। लेकिन यह समझना जरूरी है कि पानी कैसे पिएं और कितना पिएं। सही तरीके से पानी पीने से शरीर को फायदा होता है। यह अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में भी मदद करता है। ऐसे में न्यूट्रिशनिस्ट अंशु दुआ ने बताया है कि दिनभर में कब और कितना पानी पीना चाहिए।

 Perfect Time To Drink Water
Perfect Time To Drink Water

इस समय सुबह पानी पिएं

जब आप सुबह उठते हैं तो आपका शरीर कई घंटों से इंटरमिटेंट फास्टिंग करके खड़ा होता है। ऐसे में शरीर को सहारा देने के लिए सुबह सबसे पहले पानी पिएं। हो सके तो गर्म पानी पीना शरीर के लिए फायदेमंद होता है।

भोजन से पहले पानी पियें

अगर आप कोई भी खाना खाने से पहले पानी पीते हैं तो इससे पेट को काफी सपोर्ट मिलता है। महत्वपूर्ण बात यह है कि यदि आप भोजन से पहले पानी पीते हैं, तो यह आपकी भूख को कम करता है और कम खाना खाता है। यह वजन घटाने में भी मदद करता है।

Perfect Time To Drink Water

पसीना आ रहा हो तो पानी पिएं

अगर आपको बहुत पसीना आ रहा है तो आपको पानी पीने की जरूरत है। क्‍योंकि अगर ज्‍यादा पसीना आता है तो शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है। ऐसे में शरीर में पानी का उचित स्तर बनाए रखने के लिए पानी पीना जरूरी है।

 

यह भी पढ़े: https://vidhannews.in/entertainment/sapna-chaudhary-gave-a-powerful-performance-on-the-song-english-medium-watching-the-performance-the-crowd-showered-notes-16-06-2023-46314.html

मसाज के बाद पानी पिएं

मालिश के बाद पानी शरीर से अशुद्धियों को बाहर निकालने में आपकी मदद करेगा। साथ ही अगर आप मालिश करके थक गए हैं तो पानी आपको कुछ राहत देगा।

Perfect Time To Drink Water

नहाने से पहले पियें

नहाने से पहले एक गिलास पानी पिएं। यह निम्न रक्तचाप को बनाए रखने में मदद करता है। नहाते समय गर्म पानी और बंद दरवाजे के कारण कई लोगों का दम घुटने लगता है। ऐसे में अगर आप पानी पीते हैं तो हाइड्रेटेड रहना जरूरी है।

 

यह भी पढ़े: https://vidhannews.in/entertainment/shilpa-shetty-news-16-06-2023-46302.html

सोने से पहले पानी पिएं

सोने से पहले कम से कम एक गिलास पानी पिएं। इससे आपका शरीर रात भर हाइड्रेटेड रहेगा। 7 से 8 घंटे की नींद के दौरान शरीर को पानी नहीं मिलता है। इससे सोने से पहले पानी पीना फायदेमंद होता है।

व्यायाम से पहले और बाद में

अगर आप एक्सरसाइज के दौरान पानी नहीं पीते हैं तो भी एक्सरसाइज से पहले और बाद में पानी जरूर पिएं। एक्सरसाइज के दौरान पसीने के जरिए शरीर से पानी निकल जाता है। ऐसे में आपको एक्सरसाइज से पहले और बाद में पानी पीना चाहिए। लेकिन उस पानी को हमेशा के लिए बैठकर पीएं।

नोट: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है और किसी भी चिकित्सा उपचार का दावा नहीं किया गया है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें और उनकी सलाह के अनुसार उचित बदलाव करें।

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

Exit mobile version