Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Oral Health: ब्रश गिला करने से नही होती दाँतों की सफाई, जाने...

Oral Health: ब्रश गिला करने से नही होती दाँतों की सफाई, जाने ब्रश करने का सही तरीका 

Oral Health: दांतों को ब्रश करना दिनचर्या की पहली और सबसे महत्वपूर्ण क्रिया है। यदि दांतों का स्वास्थ्य ठीक नहीं है तो यह स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। अगर आप ब्रश करते समय ब्रश को गीला कर देते हैं तो यह स्वास्थ्य की दृष्टि से खतरनाक है।जब हम सुबह उठते हैं तो हम में से प्रत्येक अपने दांतों को ब्रश करता है। कई लोग ब्रश करने के बाद ही नाश्ता करते हैं। क्‍योंकि सभी जानते हैं कि दांतों का स्‍वास्‍थ्‍य बहुत महत्‍वपूर्ण है। लेकिन ब्रश करते समय आप कौन सी आम गलतियां करते हैं? जो आपके दांतों के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा रहा है। अगर आप भी टूथपेस्ट लगाने से पहले ब्रश को गीला करते हैं तो यह शरीर के लिए बहुत हानिकारक होता है। फोर्टिस अस्पताल, मुलुंड के एचओडी-डेंटिस्ट्री एंड मैक्सिलोफेशियल सर्जरी डॉ. विपिन देहने ने इस बात की जानकारी दी है।

<yoastmark class=

क्या होगा अगर ब्रश गीला हो जाए?

एक सूखा ब्रश ब्रिसल्स के साथ बेहतर घर्षण पैदा करता है। इसलिए गीला ब्रश नमी लाने का काम करता है। बहुत से लोग ब्रश को गीला करना और अपने दांतों को ब्रश करना पसंद करते हैं। कुछ लोग अपने दांतों को सूखे ब्रश से ब्रश करना पसंद करते हैं।

 

यह भी पढ़े: https://vidhannews.in/trending/worlds-richest-person-16-06-2023-46258.html

 

ब्रश गीला होना चाहिए या नहीं?

विशेषज्ञों के मुताबिक ब्रश और टूथपेस्ट दांतों को ब्रश करने जितना ही जरूरी है। ब्रश को सूखा रखना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। क्योंकि ब्रश को गीला करने से टूथपेस्ट का असर कम हो जाता है। और यह दांतों की सफाई में बाधा उत्पन्न करता है।

ब्रश गीला होने पर नुकसान होता है

गीले ब्रश करने से दांतों को बड़ा नुकसान हो सकता है। गीले ब्रश से बहुत झाग बनता है लेकिन ब्रश दांतों पर फिसल जाता है। इससे दांतों की अच्छे से सफाई नहीं हो पाती है।

 

यह भी पढ़े: https://vidhannews.in/gadgets/this-lava-smartphone-is-so-cheap-there-was-a-long-line-to-buy-know-the-price-16-06-2023-46307.html

 

ब्रश को साफ रखें

ब्रश को कैप के साथ रखें क्योंकि आप ब्रश को पानी से गीला नहीं करना चाहते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर ब्रश को खुला छोड़ दिया जाए तो उस पर धूल जम सकती है। इतना ही नहीं, अगर बाथरूम में कॉकरोच और मकड़ी हों तो इसके साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं।

नोट: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है और किसी भी चिकित्सा उपचार का दावा नहीं किया गया है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें और उनकी सलाह के अनुसार उचित बदलाव करें।

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

Exit mobile version