Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Chanakya Niti: क्या प्रेम ही बनता है सभी दुखों का कारण, जानिए...

Chanakya Niti: क्या प्रेम ही बनता है सभी दुखों का कारण, जानिए क्या कहती है चाणक्य नीति?

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य नीति शास्त्र की रचना की है. चाणक्य शास्त्र में कई ऐसी बातों का उल्लेख है जिसको अपनाकर लोग अपनी जिंदगी में आगे बढ़ सकते हैं.

Chanakya Niti: चाणक्य एक भारतीय राजनीतिज्ञ और एक बहुत बड़े धार्मिक नेता थे. चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में कई ऐसी बातों का जिक्र किया है जिसके बारे में जान कर लोग अपने जिंदगी में आगे बढ़ सकते हैं. आचार्य चाणक्य को कौटिल्य के नाम से भी जाना जाता है और अर्थशास्त्र में चाणक्य की कई महत्वपूर्ण नीतियों के बारे में उल्लेख किया गया है.

चाणक्य नीति में है कई बातों का उल्लेख(Chanakya Niti)

आचार्य चाणक्य ने राजनीति अर्थव्यवस्था और समाज के विभिन्न पहलुओं पर अपने विचार को रखे हैं. आचार्य चाणक्य चंद्रगुप्त मौर्य के मार्गदर्शक थे और उन्होंने धनानंद के खिलाफ चंद्रगुप्त को लड़ने में काफी मदद किया था.

आज भी चाणक्य के द्वारा बताई गई बातों को बड़े-बड़े नेता फॉलो करते हैं. आचार्य चाणक्य के द्वारा बताई गई विभिन्न प्रकार की बातों को अगर इंसान फॉलो करता है तो वह अपनी जिंदगी में आगे बढ़ता है.

आचार्य चाणक्य ने एक साथी के रूप में पत्नी की बुद्धिमत्ता भक्ति पति के प्रति प्रेम और निष्ठा को बहुत ही महत्वपूर्ण बताया है. चाणक्य के अनुसार स्नेहा डरता है और जिसको स्नेहा होता है वह दुख का कारण बनता है. प्रेम का मूल कारण दुख है इनका त्याग करके ही कोई सुखी जीवन जी सकता है

Also Read:Health News: गर्मियों में भूलकर भी नहीं खाना चाहिए ये चीजें, सोख लेता है शरीर का सारा पानी

 प्रेम है जीवन का आधार 

इंसान को प्रेम करना चाहिए लेकिन प्रेम को कभी भी अपनी कमजोरी नहीं बनने देना चाहिए. अगर प्रेम हमारी कमजोरी बनता है तो वह दुख का मूल कारण बनेगा और इससे हम अपनी जिंदगी में कभी भी आगे नहीं बढ़ पाएंगे.

Also Read:Health News: आम के साथ भूलकर भी नहीं खाएं ये चीजें, वरना हो सकता है गंभीर साइड इफेक्ट

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें GoogleNews Twitter Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें.

 

Exit mobile version