Cigarette Addiction: क्या आप भी है चेन स्मोकर? चाहते हैं सिगरेट की लत छोड़ना तो अभी से अपना लें ये हैबिट्स

Cigarette Addiction: सिगरेट एडिक्शन की गिरफ्त में अगर आप भी है तो इसको छोड़ने के आसान टिप्स आपको यहां जरूर जान लेने चाहिए।

Cigarette Addiction: ‘स्मोकिंग स्वास्थय के लिए हानिकारक है’ ये तो आपने जानें कितनी वीडियो और इश्तहारों में पढ़ा-सुना होगा। पर उसके बाद भी इस बात का असर कहां होता है, बस यूं कहें कि आदत पड़ गई है..पर जल्द ही छोड़ देंगें। हम आपकी कमी नहीं गिनवा रहें ब्लकि आप को सचेत कर रहे हैं।

अगर आप भी स्मोकिंग की लत के गिरफ्त में हैं। तो आपको अभी संभलने की जरूरत है। क्योंकि स्मोकिंग कई किलींग बीमारियों की जड़ हैतो चलिए आप इसे कुछ हैबिट्स और नेचुरल तरीके अपनाकर अपने को इससे दूर कर सकते हैं, चलिए जानते हैं..

Cigarette Addiction: अपनाएं नेचुरल तरीके

Cigarette Addiction: स्ट्रेस है वजह

जिन लोगों को सिगरेट की लत होती हैं, उनमें से ज्यादातर लोग तब सिगरेट पीते हैं, जब उन्हें स्ट्रेस होता है या काम का प्रेशर होता है।

टॉफी, च्यूइंग गम , शुगर कैंडी खाएं

जब सिगरेट पीने का मन करे उस समय टॉफी, च्यूइंग गम , शुगर कैंडी, जैसी चीजें अपने पास रखें और उनको मुंह में डाल लें। इससे धीरे-धीरे सिगरेट पीने की इच्छा कम होने लगेगी।

मेडिटेशन और ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें

कई लोग चाहकर भी इस लत को छोड़ नहीं पाते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए मेडिटेशन और ब्रीदिंग एक्सरसाइज को अपनी हैबिट्स में शामिल करें। इससे आपका स्ट्रेस कम होगा।

अपना ध्यान डायवर्ट करें

स्मोकिंग की लत छोड़ने की कोशिश करने पर सबसे पहले मेंटल हेल्थ अफेक्ट होता। बार-बार स्मोकिंग करने का मन होता है, ऐसे में अपना ध्यान दूसरी ओर डायवर्ट करने की कोशिश करें। इसके डायवर्शन से

ये चीजें मुंह में डालें

जब भी स्मोकिंग करने का मन करे तो कुछ ऐसी चीजें जैसे मुलेठी, दालचीनी, काली मिर्च को अपने पास रखें और इनको मुंह में रखें। इससे धीरे-धीरे स्मॉकिंग की आदत कम होंगी क्योंकि ये काफी असरदार माना जाता है।

यह भी पढ़े- Mobile Addiction: टॉयलेट में अगर आपको भी है फोन चलाने की आदत, तो होंगे ये नुकसान

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles