Mobile Addiction: टॉयलेट में अगर आपको भी है फोन चलाने की आदत, तो होंगे ये नुकसान

Mobile Addiction: मोबाइल फोन की आदत या यूं कहें लत लोगों को घर के अंदर-बाहर ही नहीं, टॉयलेट तक पीछा नहीं छोड़ रही है, तो सावधान हो जाइए।

Mobile Addiction: लत कोई भी उसका प्रभाव नेगेटिव ही जाता है। चाहे नशे की लत हो या फिर फोन की, लत इंसान को उसके लक्ष्य से भटकाकर उसको गलत रास्ते पर ले जाती है। टॉयलेट में मोबाइल यूज आप में से काफी लोग करते होंगे। व्हॉट्सऐप, फेसबुक, रील और शॉर्ट्स देखने के शौकीन मोबाइल लेकर कई मिनटों से लेकर घंटे-घंटे भर टॉयलेट में काट दे रहे हैं।

Mobile Addiction: रील्स देखने में रहते हैं बिजी

तेजी से बढ़ रहा ये शौक सेहत को संकट में धकेल रहा है. इससे पेट खराब होने के साथ हड्डी, घुटनों के जोड़ों में दर्द समेत कई समस्याओं को जन्म दे रहा है

Mobile Addiction: ये शौक हैं खतरनाक

ऐसे लोगों पर एक सर्वे हुआ है, जिसके खुलासे काफी चौकाने वाले हैं और अगर आप जान लेंगे तो टॉयलेट सीट पर मोबाइल यूज करना छोड़ देंगे। बता दें कि सर्वे रिपोर्ट में चौकाने वाले खुलासे हुए है। सबसे पहला नुकसान ये है कि टॉयलेट सीट पर मोबाइल यूज करने से मांसपेशियों में अकड़न और घुटनों का दर्द हो सकता है। इससे कई मांसपेशियां कमजोर होती है।

Mobile Addiction: मल त्यागने में होगी दिक्कत

टॉयलेट में मोबाइल के इस्तेमाल से ध्यान शरीर की प्राकृतिक क्रियाओं से भटक सकता है, इसके चलते व्यक्ति को मल त्याग करने में अड़चन आ सकती है। ये बात आपको पता होनी चाहिए कि शरूम में खतरनाक बैक्टीरिया मौजूद होते हैं और वह नल, दीवार, टॉयलेट सीट, फ्लश बटन आदि छूने से हाथों के जरिए मोबाइल स्क्रीन तक आसानी से पहुंच जाते हैं और आप भी इनबैक्टीरिया से अछूते नहीं रहेंगे ।

मोबाइल की लत

अच्छे-अच्छों को इन दिनों मोबाइल की लत है, जहां देखों वहां फोन यूज करने लगते हैं चाहे बाहर कहीं ट्रेवल कर रहे हो या फिर घर में। आपको बता दें कि फोन की वजह से आज अपने रिश्तों को ध्यान नहीं दे रहे हैं। सब अपने में या अपने फोन में बिजी है पर आपको ये पता होना चाहिए कि इसके अनेकों नुकसान है। जो हमारे लिए काफी खतरनाक हैं।

Mobile Addiction Control Tips: बच्चों की ऐसे छुड़ाएं मोबाइल की लत, अपनाए ये टिप्स

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles