Weight Gaining Tips: ये ड्राई फ्रूट दुबले-पतले लोगों को बना देगा तंदुरुस्त, बसे ऐसे करें सेवन

Weight Gaining Tips: वजन बढ़ाने के लिए कुछ खास ऐसे भी ड्राई फ्रूट्स है जो बेहद तेजी से आपका वजन बढ़ा देंगे, बशर्ते आपको इनके सेवन का तरीका पता होना चाहिए।

Weight Gaining Tips: वजन नहीं बढ़ना भी एक बहुत बड़ी दिक्कत है, अपनी पर्सैनेलिटी को सुधारने के लिए कुछ लोग केमीकल वाले बॉडी गेनर का सेवन करते है तो कुछ आयुर्वैदिक दवाईंया खाते हैं, तो कुछ इंजेक्शन लगवाते है। पर आप अगर अपने वेट को गेन करना चाहते हैं और अगर आप भी दुबलेपन से परेशान हैं। तो आपकी ये खास ड्राई फ्रूट शामिल करना बेस्ट हो सकता है, चलिए जानते है इन ड्राई फ्रूट्स के बारे में..

Weight Gaining Tips: इन ड्राईफ्रूट्स का करें सेवन

बादाम

बादाम में पर्याप्त मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ई, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। वेट गेन के लिए बादाम बहुत ही बेहतरीन ड्राई फ्रूट है। इसमें हाई कैलोरी कंटेंट होता है। बादाम का सेवन करने से पाचन की समस्या, पिंपल्स और एलर्जी जैसी समस्याओं से राहत मिल सकती है।

कितना खाएं

वजन बढ़ाने के लिए आप दिन में करीब 20 से 25 बादाम का सेवन कर सकते हैं।

खजूर

खजूर में भी बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं, जो आपको हेल्दी वेट गेन करने में मदद कर सकते हैं। आप इसे रात-भर पानी में भिगोकर या कच्‍चा भी खा सकते हैं। लेकिन इसे आपको रोजाना खाना चाहिए।

कितना खाएं

एक दिन में वेट गेन के लिए 4 खजूर खाना ठीक है।

काजू

इस ड्राई फ्रूट में फाइबर, प्रोटीन, मैंगनीज, जिंक, कॉपर जैसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं। काजू में भी कई सारे ऐसे गुण होते हैं, जो वजन बढ़ाने का काम कर सकते हैं।

कितना खाएं

दिन में आप वेट गेन के लिए करीब 10-15 काजू खा सकते हैं।

किशमिश

किशमिश जरूरी पोषक तत्वों जैसे विटामिन, डायटरी फाइबर, पोटेशियम, मैग्नीशियम और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो हमारी सेहत के लिए अच्छे हैं। किशमिश खाने से भी वजन बढ़ता है।

कितना खाएं

100 ग्राम किशमिश में करीब 300 कैलोरीज होती हैं। आप अपने कैलोरी इनटेक के हिसाब से वजन बढ़ाने के लिए किशमिश का सेवन कर सकते हैं।

ये भी पढ़े- Sugarcane Juice: गन्ने के जूस का ज्यादा करते हैं सेवन तो हो जाएं सावधान, हो सकते हैं इन बीमारियों के शिकार

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News Twitter Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें.

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles