Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Exercise In Winter: सर्दियों में एक्सरसाइज करते समय जरूर रखें इन खास...

Exercise In Winter: सर्दियों में एक्सरसाइज करते समय जरूर रखें इन खास बातों का ध्यान, रहेंगे फायदेमंद

Exercise In Winter: अगर आप भी सर्दियों के ठंडे मौसम में एक्सरसाइज करते हैं तो कुछ खास बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। आज इससे जुड़ी कुछ खास बातें हम शेयर करने जा रहे हैं।

Exercise In Winter: उत्तर भारत में सर्दी का कहर बरपा रही है और ठंड़ के इस मौसम में लोगों में आलस भी बढ़ जाता है, पर बता दें कि ऐसे बहुत से लोग हैं जो अपनी फिजिकल हेल्थ को लेकर सर्दी गर्मी कुछ नहीं देखतें बस जुटे रहते हैं, उन्हें सर्दी या गर्मी से कोई भी फर्क नहीं पड़ता है बता दें कि सर्दियों के मौसम में रनिंग या एक्सरसाइज करते समय आपको भी कुछ बातों का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। अगर कोई भी परेशानी होती है तो हमारा शरीर हमें इस बात का संकेत दे देता है। आपको वर्क आउट करते समय कई बातों का ध्यान रखना चाहिए, तो चलिए जानते हैं इस बारे में

एक्सरसाइज करते समय रखें ये ध्यान

ग्लव्स और जूतें-जुराब जरूर पहनें

ठंड के इस मौसम में आप रनिंग या एक्सरसाइज करते समय जरूर ध्यान रखें कि आपके हाथों में ग्लव्स और पैरों में थर्मल जुराब और जूते हो, इससे आपके हाथ-पैर गर्म रहेंगे और अपने कानों को कवर करने के लिए टोपी या कैप जरूर पहनें इससे आपके शरीर में ठंड़ नहीं घुसेगी।

वॉर्म-अप है बेहद फायदेमंद

रनिंग या कोई भी हैवी एक्सरसाइज शुरू करने से पहले जरूरी है कि आप कुछ समय वॉर्म-अप करें और ठंडे मौसम में शरीर की मसल्स टाइट हो जाती हैं इससे स्ट्रेन और चोट लगने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए जरूरी है वॉर्म-अप करें इससे हार्ट और बॉडी एक्टिव पोजीशन में आ जाएगी।

जबरदस्ती ना करें

आप अपने शरीर की मुताबिक ही रनिंग या एक्सरसाइज करें। किसी भी तरह का दर्द हो या फिर अनकम्फरटेबल महसूस करते हैं तो आप अपने शरीर पर एक्सरसाइज का प्रेशर ना डालें बिल्कुल भी जबरदस्ती ना करें।

रहें हाइड्रेटेड

अपने को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है, इस ठंडे मौसम में सांस लेने के कारण से आपकी बॉडी डिहाईड्रेट हो सकती है और ऐसे में रनिंग से तकरीबन एक घंटा पहले और एक घंटे बाद पानी जरूर पिएं।

कपड़े पूरे पहनें

ठंड के इस मौसम में एक्सरसाइज करते समय आपको इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि आप अच्छे से कपड़े पहन कर पैक रहें और ऐसा इसलिए जरूरी है क्योंकि लेयरिंग से आपका शरीर गर्म रहता है।

और पढ़े- Winter Healthy Food For Kids: सर्दियों में बच्चों को खिलाएं ये सुपरफूड्स, इम्यूनिटी होगी डबल बूस्ट

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

Exit mobile version