Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Eye Strain Prevention: लैपटॉप पर काम करते-करते हो गया है आंखों में...

Eye Strain Prevention: लैपटॉप पर काम करते-करते हो गया है आंखों में दर्द, तो ऐसे करें बचाव

Eye Strain Prevention: अगर आप ज्यादा देर तक स्क्रीन पर काम करतें है तो इससे आपको सिरदर्द और आंखों में दर्द जैसी समस्या हो सकती है..

Eye Strain Prevention
Eye Strain Prevention

Eye Strain Prevention: आजकल के तकनीकी दौर में, स्क्रीन हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन गया है। ऑफिस में काम करना हो,फुर्सत के पलों से सोशल मीडिया पर स्क्रॉल करना हो या फिर मूवी देखनी हो, हमारा ध्यान स्क्रीन पर ही लगा रहता है। लेकिन अगर आप ज्यादा देर तक स्क्रीन पर काम करतें है तो ऐसा करने से आपको सिरदर्द और आंखों में दर्द जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इस तकनीकी दौर में आप आंखों पर पड़ने वाले दवाब को कैसे कम कर सकते हैं,आइए जानते हैं।

1. इन न्यूट्रिएंट्स को करें डाइट में शामिल

आखों को दर्द से बचाने के लिए अंदरूनी पोषण जरूरी है, जिसके लिए आपको हेल्दी डाइट का सेवन करना चाहिए। जिसमें विटामिन ए और ओमेगा-3 फैटी एसिड की भरपूर मात्रा मौजूद हो। आपको केले, पालक, ब्रोकली, सरसों के पत्ते और फैटी फिश अपनी डाइट में शामिल करनी चाहिए।

2. 20-20 फॉर्मूला अपनाएं

आपका काम चाहे कितना भी जरूरी क्यों न हो, लेकिन स्क्रीन पर लगातार नजर जमाए रखना खतरनाक साबित हो सकता है। इस लिए 20-20 का फॉर्मूला अपनाएं। यानी हर 20 मिनट बाद अपनी आंखों को 20 सेकेंड का आराम दें। या तो अपनी आंखों को बंद कर ले या फिर स्क्रीन से अलग कहीं और देखें।

यह भी पढ़ें:  Toothache Problem:दांत दर्द से है परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

3. स्क्रीन से दूरी बनाएं रखें

ध्यान रहें जब भी आप लैपटॉप पर काम करें तब स्क्रीन से एक निश्चित दूरी जरुर बनाएं क्योंकि ज्यादा नजदीक से लैपटॉप को देखना आपकी आंखों पर अनचाहा दबाव डाल सकता है जिससे आपकी आंखे खराब हो सकती है और दूरी बनाए रखने से ऐसी परेशानी कम होती है।

4. स्क्रीन की ब्राइटनेस को करें बैलेंस

लैपटॉप या मोबाइल की स्क्रीन की ब्राइटनेस बहुत कम या बहुत ज्यादा होने से आपकी आंखों में दर्द पैदा हो सकता है। इसके लिए जरुरी है कि आप ब्राइटनेस को बैलेंस करें जिससे आंखों के दर्द से बचा जा सकता है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

Exit mobile version