Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Memory Boosting Food: एक्टिव ब्रेन और याददाश्त को तेज करना है, तो...

Memory Boosting Food: एक्टिव ब्रेन और याददाश्त को तेज करना है, तो ये फूड्स है, नहीं भूलेंगे कुछ

Memory Boosting Food: याददाश्त बढ़ाने के लिए रोजाना पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स का सेवन करना चाहिए। इससे हमारा दिमाग जहां तेज बनाता है, वहीं गलत डाइट इसे नुकसान भी पहुंचती है।

Memory Boosting Food: ब्रेन हमारे शरीर का सबसे मेन पार्ट है और ये हमारे पूरे शरीर को कंट्रोल करता है, इसके अलावा ये शरीर के कई जरूरी कार्यों को सुचारू रूप से चलाने में अहम भूमिका निभाता है। ऐसे में यह जरूरी है कि सेहतमंद रहने के लिए दिमाग को भी हेल्दी रखा जाए। इसके लिए सही खानपान अपनी डाइट में शामिल करना जरूरी है जो हमारे दिमाग को तेज बना सकते हैं, तो वहीं गलत डाइट इसे नुकसान पहुंचा सकती है।

कुछ ऐसे फूड आइटम्स हैं, जो विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट का खजाना होते हैं और ये हमारे ब्रेन को बेहतर पोषण देते हैं, इसलिए हमारा ब्रेन हेल्दी रहता है। अगर आप भी अपने दिमाग को एक्टिव और शार्प बनाना चाहते हैं तो डाइट में इन फूड्स को शामिल करें, आइए आपको कुछ याददाश्त बढ़ाने वाले फूड्स के बारे में जानकारी देते हैं।

Memory Boosting Food: खाएं ये फूड्स

दूध है कंप्लीट फूड

रोजाना दूध का सेवन करने से भी याददाश्त तेज होती है। इसे कंप्लीट फूड के साथ-साथ ब्रेन बूस्टिंग फूड भी कहा जाता है।

बादाम और मूंगफली का सेवन

दिमाग को तेज करने के लिए रोजाना बादाम का सेवन करना चाहिए। सस्ते बादाम के नाम से जानी जाने वाली मूंगफली का सेवन करने से भी दिमाग हेल्दी बना रहता है।

अनार और अखरोट

रोजाना अनार का सेवन करने से मस्तिष्क की कोशिकाएं हेल्दी होती हैं और याददाश्त मजबूत रहती है। अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो याददाश्त को मजबूत करने में लाभकारी माना जाता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां

रोजाना हरी पत्तेदार सब्जियों जैसे पालक, मेथी आदि का सेवन करने से भी दिमाग तेज होता है। इन सब्जियों में आयरन और फाइबर की प्रचुर मात्रा होती है, जो दिमाग को तेज करने के लिए उपयोगी है।

अंडा और मछली का सेवन

अंडा विटामिन-बी, कोलीन और दूसरे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसका रोजाना सेवन करने से भी मस्तिष्क स्वस्थ बना रहता है। रोजाना वसा युक्त मछली का सेवन करने से याददाश्त बढ़ती है, क्योंकि इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व मस्तिष्क में रक्त संचार को बढ़ा देते हैं। 

Also Read-
गर्मियों में शरीर के लिए वरदान से कम नहीं ये 5 फल, जानें चमत्कारिक फायदे

Disclaimer- यह खबर सामान्य जानकारियों पर आधारित है। किसी भी तरह की विशेष जानकारी के लिए विशेषज्ञ से उचित सलाह लें। Vidhannews.in यहां दिए गए किसी दावे की पुष्टि नहीं करता है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

Exit mobile version