Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Gas Stove Cleaning Tips : इन घरेलू चीजों से बिना रगड़े साफ...

Gas Stove Cleaning Tips : इन घरेलू चीजों से बिना रगड़े साफ करें गैस हॉब, 10-20 साल बाद भी रहता है चमकदार और साफ

Gas Stove Cleaning Tips : खाना बनाते समय गैस स्टोव पर खाना गिरना बहुत आम बात है। लेकिन इसकी सफाई बिल्कुल भी आसान नहीं है. खासकर जब गैस का ऊपरी हिस्सा कांच का बना हो तो समस्या और भी गंभीर हो जाती है। क्योंकि जब गैस का ऊपरी हिस्सा स्टील का बना होता है तो वह रगड़ सकता है लेकिन यह गैस रगड़ का विकल्प नहीं है। ऐसे में इसे कैसे साफ करें? अगर नहीं जानते तो यहां विस्तार से जानिए.

Gas Stove Cleaning Tips
Gas Stove Cleaning Tips

Gas Stove Cleaning Tips : अगर आपके किचन में गैस स्टोव का ऊपरी हिस्सा कांच का है तो आपको यह भी पता होना चाहिए कि इसे कैसे साफ करना है। अन्यथा, यह एक या दो साल के भीतर खराब हो जाएगा और प्रतिस्थापन की आवश्यकता होगी। ग्लास स्टोव टॉप गैस स्टोव टिन स्टोव या स्टील गैस स्टोव की तुलना में अधिक महंगा है।

क्योंकि यह न सिर्फ खाना बनाने के काम आता है बल्कि इससे किचन का इंटीरियर भी बेहद खूबसूरत और चमकदार दिखता है। इस तरह का स्टोवटॉप बाजार में काले से लेकर लाल तक कई रंगों में आसानी से उपलब्ध है। लेकिन इसे साफ कैसे रखें और चमकदार कैसे बनाएं यह सीखें।

इन चीजों की पड़ेगी जरूरत

  • सफेद सिरका
  • स्प्रे बॉटल
  • मीठा सोडा
  • तौलिया
  • सूक्ष्म रेशम कपड़ा

Also Read :- Kitchen Tips : खाने में नमक हो गया है ज्यादा, तो फॉलो करें ये टिप्स

पहले ये करें

सफाई से पहले हमेशा गैस को पूरी तरह ठंडा होने दें। क्योंकि इससे आपके हाथ जलने का खतरा रहता है, गर्म गैस पर सफाई का कोई भी सामान डालने से वह जल जाएगा और दाग सख्त होकर ज्यादा चिपक जाएगा। इसलिए गैस भट्ठी ठंडी होने के बाद सबसे पहले इसे सूखे कपड़े से पोंछ लें।

सिरके का छिड़काव करें

एक स्प्रे बोतल में बराबर मात्रा में सिरका और पानी मिलाएं और गैस स्टोव पर स्प्रे करें। जिद्दी दागों को बिना रगड़े हटाने के लिए यह बहुत उपयोगी है। हालांकि बाजार में कई रासायनिक क्लीनर उपलब्ध हैं, लेकिन वे गैस के ऊपरी हिस्से को जल्दी नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में सिरके का इस्तेमाल करना अच्छा और सुरक्षित है।

Gas Stove Cleaning Tips : बेकिंग सोडा डालें

कांच के चूल्हे के ऊपर सिरका डालने के बाद उस पर बेकिंग पाउडर अच्छी तरह से छिड़क दें. इस प्रतिक्रिया के कारण एक जगह पर चिपके हुए कठोर और जले हुए धब्बे ढीले होने लगते हैं।

Also Read :- Kitchen Vastu Tips: धन लाभ और आर्थिक उन्नति के लिए आजमाकर देखें रसोई के ये वास्तु उपाय

इसे स्टोव टॉवल से ढककर ऐसे ही रहने दें

अब तौलिये को गर्म पानी में भिगोकर गैस के ऊपर चूल्हे पर फैला दें। याद रखें कि पूरा चूल्हा इससे ढका होना चाहिए। अब इसे 10-15 मिनट तक ऐसे ही रहने दें.

गैस को नीचे की ओर पोंछ लें

जब समय समाप्त हो जाए, तो तौलिये को गैस स्टोव से हटा दें और उस पर एक बार फिर सिरके का छिड़काव करें। – अब स्टोव को माइक्रोफाइबर कपड़े से नीचे की ओर पोंछ लें। अंत में आप देखेंगे कि आपके गैस स्टोव पर जमा सारी गंदगी बिना किसी दाग ​​और बिना रगड़े गायब हो गई है।

हमारे Youtube Channel को फॉलो करें…

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें, Twitter और Kooapp पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

Exit mobile version