Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Hair Care Tips: क्या बाल झड़ने की समस्या से आप भी हो...

Hair Care Tips: क्या बाल झड़ने की समस्या से आप भी हो गए हैं परेशान? तो इन घरेलू उपाय से कंट्रोल करें हेयर फॉल

Hair Care Tips: आप अगर बाल झड़ने की समस्या से परेशान है और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप संतुलित आहार लेने की जरूरत होती है। इन घरेलू उपाय को अपनाकर बाल झड़ने की समस्या दूर किया जा सकता है।

Hair Care Tips
Hair Care Tips

Hair Care Tips: आज के समय में हर उम्र का इंसान बाल झड़ने की समस्या से परेशान है। कई बार यहां परेशानी लंबे समय तक रहती है जिसकी वजह से गंजेपन की समस्या भी हो सकती है। बाल झड़ने की वजह कई हो सकते हैं जैसे अनियमित आहार तनाव पर्याप्त पोषण की कमी और केमिकल युक्त प्रोडक्ट। इसके साथ ही कुछ मेडिकल कंडीशन से भी बाल झड़ते हैं।

आप अगर बाल झड़ने की समस्या से परेशान है और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप संतुलित आहार लेने की जरूरत होती है। इसके साथ ही आपको अपने बालों की मालिश करनी चाहिए और सही तरीके से शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करना चाहिए। आपको अपने आहार में प्रोटीन और मिनरल जैसे हो सकता तत्वों को शामिल करना चाहिए साथ ही पर्याप्त नींद लेना चाहिए।

आप अगर हेयर फॉल की समस्या से जूझ रहे हैं तो कुछ घरेलू टिप्स को अपना कर इस समस्या को कम कर सकते हैं। तो आईए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स के बारे में जो आपके लिए मददगार साबित हो सकता है।

बालों की करें मसाज (Hair Care Tips)

हल्के हाथों से बालों की मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और इन्हें अंदर तक पोषण मिलता है। आप बालों की मसाज करने के लिए नारियल तेल जैतून तेल आर्गन ऑयल और बादाम तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस्तेमाल झड़ने की समस्या दूर होगी और बालों की चमक बढ़ेगी।

केमिकल फ्री शैंपू

केमिकलयुक्त शैंपू की वजह से भी बाल झड़ने की समस्या होती है। इसलिए आप केमिकल फ्री शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके बाल मजबूत होंगे और बाल हाइड्रेट रहेंगे।

नियमित रूप से संतुलित आहार ले

हेयर फॉल की समस्या से आप अगर परेशान है तो आपको अंदरुनी पोषण की जरूरत है। इसलिए आप अपने डाइट में पौष्टिक आहार को शामिल करें जैसे कि प्रोटीन जिंक और बायोटीन से भरपूर फूड्स। इससे आपके बाल मजबूत होंगे और बाल झड़ने की समस्या दूर होगी।

Also Read:Hair Growth Tips: डाइट में इन चीजों को लेने से सुंदर होते हैं बाल,महीनेभर में दिखता है असर

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News , Twitter और YouTube पर फॉलो करें।Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

Exit mobile version