Hair Loss Fact Check: रोजाना बाल धोने से बढ़ता है बाल झड़ना, क्या हैं तथ्य

Hair Loss Reason: कई लोगों का मानना ​​है कि हर दिन बाल धोने से बाल अधिक झड़ते हैं। लेकिन यह धारणा कितनी सही या गलत है, यह हमने त्वचा विशेषज्ञों से सीखा है।

एक आम ग़लतफ़हमी यह है कि रोज़ बाल धोने से बाल झड़ते हैं। लेकिन, यह धारणा पूरी तरह सच नहीं है। हमारे लिए जरूरी जानकारी कि रोजाना बाल धोने से आपके बालों और स्कैल्प को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है।

यह भी पढ़े :- Hair Fall से हैं परेशान, तो अपनाएं यह नुस्ख़े

बालों का झड़ना एक जटिल समस्या है जिसमें आनुवंशिकी, हार्मोनल परिवर्तन, तनाव और चिकित्सीय स्थिति जैसे विभिन्न कारक शामिल होते हैं। बालों को रोजाना धोना बालों के झड़ने का सामान्य कारण नहीं है। वास्तव में, नियमित रूप से धोने से स्कैल्प से अतिरिक्त तेल, गंदगी और पसीने को हटाने में मदद मिलती है, जो स्वस्थ स्कैल्प और बालों के विकास में योगदान कर सकता है, डॉक्टर ने भी समझाया। आइए जानते हैं और जानकारी।

कठोर शैंपू के प्रयोग से बचें

कठोर शैंपू का उपयोग करना या अपने बालों को बहुत जोर से धोना बालों और खोपड़ी को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे बाल अधिक झड़ते हैं। इसके लिए हल्के शैम्पू का उपयोग करने और धोने के दौरान बालों को अत्यधिक रगड़ने या खींचने से बचने की आवश्यकता होती है।

कंडीशनर का इस्तेमाल करना जरूरी है

इसके अतिरिक्त, किसी भी शैम्पू अवशेष से बचने के लिए बालों को अच्छी तरह से धोना चाहिए। यानी बालों को धोते समय बालों से शैम्पू पूरी तरह से हटा देना चाहिए। अन्यथा यह बालों के अत्यधिक झड़ने का कारण बनता है। साथ ही बालों को रोजाना धोने से आपके बाल रूखे हो जाते हैं इसलिए हर बार धोने के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

यह भी पढ़े :- Summer Special Recipe: छाछ और रोटी का कॉम्बिनेशन है जबरदस्त, बनाएं ये मजेदार डिश, जानें बनाने की विधि

बालों का झड़ना स्वाभाविक है

यह भी याद रखना महत्वपूर्ण है कि बालों का झड़ना बालों के विकास चक्र का एक स्वाभाविक हिस्सा है। औसतन, एक व्यक्ति प्रतिदिन लगभग 50-100 बाल झड़ता है। इस बालों के झड़ने को नए बालों के विकास से बदल दिया जाता है और चक्र दोहराता है। इसलिए बालों को धोते या कंघी करते समय कुछ झड़ना सामान्य है।

Hair Loss का निष्कर्ष

इससे यह निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि बालों को रोजाना धोने से बाल झड़ने की समस्या नहीं होती है, लेकिन कठोर शैंपू का इस्तेमाल करने या बालों को बहुत जोर से धोने से समस्या हो सकती है। डॉक्टरों के अनुसार बालों की देखभाल करते समय बालों को जोर से खींचना या बालों में कंघी करना भी बालों के झड़ने का कारण बनता है। यह कहना गलत है कि रोजाना बाल धोने से ही बाल झड़ने की समस्या हो जाती है।

(तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें  Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।)

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles