Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Health Tips: मांस मछली से कई गुना ज्यादा प्रोटीन देता है ये...

Health Tips: मांस मछली से कई गुना ज्यादा प्रोटीन देता है ये शाकाहारी फूड, खाने से बीमारियां रहती है दूर

Health Tips: मांस मछली अंडा और दूध प्रोटीन के अच्छे सोर्स है हालांकि शाकाहारी लोग अपने आहार में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

Health Tips
Health Tips

Health Tips: प्रोटीन एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है और यह हमारे शरीर के लिए अति आवश्यक ह। यह हमारे शरीर के सभी टिशु अंगों और नसों के निर्माण और रखरखाव में एक अहम रोल निभाता है। प्रोटीन शरीर में होने वाली कई तरह की रासायनिक प्रतिक्रियाओं में भी शामिल होता है और प्रोटीन के जरूरत को पूरा करने के लिए हम अपने आहार में प्रोटीन से जुड़े फूड को शामिल करते हैं।

Health News: प्रोटीन से भरपूर होता है यह खाना

मांस मछली अंडा और दूध प्रोटीन के अच्छे सोर्स है हालांकि शाकाहारी लोग अपने आहार में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। आज हम कुछ ऐसे खान के बारे में बताने वाले हैं जिसमें भरपूर प्रोटीन मिलता है और यह शाकाहारी खाना है।

सोयाबीन और सोया प्रोडक्ट्स

सोयाबीन प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स है और यह प्रोटीन का सबसे अच्छा शाकाहारी सोर्स माना जाता है। आप सोया दूध सोया बींस और सोया प्रोटीन पाउडर आदि का सेवन कर सकते हैं यह प्रोटीन से भरपूर होता है।

बींस और दाल

बींस और दाल भी प्रोटीन का अच्छा सोर्स है और इसमें प्रोटीन के अलावा फाइबर आयरन और पोषक तत्व मौजूद होता है। आप इसको अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं।

नट्स और बीज

नट्स और बीज भी प्रोटीन के अच्छे सोर्स माने जाते हैं और यह छोटे-छोटे स्नैक्स के रूप में खाया जा सकते हैं। इसके अलावा इसके सलाद और स्मूथ कई तरह के डिश बनाई जा सकते हैं।

Also Read:Health News: अगर सोते समय अचानक से सूख जाता है आपका गला तो हो जाएं सावधान, हो सकता है इस खतरनाक बीमारी का संकेत

फलिया

फलिया प्रोटीन से भरपूर होता है और प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है। इसमें प्रोटीन के अलावा फाइबर विटामिन और कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके उपयोग से आपके शरीर में प्रोटीन की कमी दूर हो जाएगी।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News Twitter, Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

Exit mobile version