Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल How to Sleep in Summer: बढ़ती गर्मी छि‍न गया चैन और नींद...

How to Sleep in Summer: बढ़ती गर्मी छि‍न गया चैन और नींद पर बनी है आफत, ऐसे में क्‍या किया जाए?

How to Sleep in Summer: गर्मी तो है ही अब उमस भी नींद बिगाड़ने को तैयार बैठा है। इन सबका क्‍या है अर्थ, यह कैसे हो सकती है बड़ी समस्‍या, आइए विस्‍तार से जानें।

How to Sleep in Summer, Health Tips
How to Sleep in Summer

How to Sleep in Summer: तेज गर्मी के कारण आपने भी नोटिस किया होगा कि अचानक नींद खुलने की घटनाएं आम हैं। कभी बिजली गुल होने से तो कभी जरा सी आहट के कारण। प्रयास कितना भी करें दोबारा नींद को वापस लाना टेढ़ी खीर हो जाती है। इससे आपका स्‍लीप साइकिल बिगड़ना शुरू हो जाता है और बन जाती है एक मुश्किल चीज।

नींद खुल जाने का अर्थ

कोशिश के बाद भी नींद का नहीं आना ही स्‍लीप साइकिल के बिगड़ने का लक्षण माना गया है। आप सोकर उठें तो तरोताजा महसूस नहीं होता। इसके बाद दिन में भी नींद के झोंके महसूस होते हैं। आपको गुस्सा, चिड़चिड़ापन  महसूस होता है। इन‍ दिनों आब्स्ट्रेक्टिव स्लीप एप्निया की समस्या होती है तो नींद का ठीक से पूरा न होना बड़ा कारण है। हालांकि इसके एक बड़ा कारण मोटापा और सांस की तकलीफ है।

बार-बार नींद में खलल

बार बार जब आपको नींद में खलल महसूस होता है तो यह साल दो साल तक चलता रहे तो इसका दुष्‍प्रभाव आपके मस्तिष्क की कार्यप्रणाली पर होता है। बता दें कि कुछ न्यूरो जेनरेटिव डिसआर्डर, जैसे पार्किंसन बीमारी आदि का बड़ा कारक खराब नींद भी है।

रैम स्‍लीप अधिक जरूरी

आप कितनी देर सोए से ज्‍यादा महत्‍व है आपने कितनी अच्‍छी नींद ली। बता दें कि नींद का एक चरण होता है, जिसमें आंख बंद होने पर भी पुतलिया घूमती है। इसे रैम स्‍लीप कहा जाता है। रैम स्‍लीप बुढ़ापे में कम हो जाती है। इससे अगले दिन उठें तो आप तरोताजा नहीं महसूस कर पाते।

क्‍यों जरूरी है नींद

हम जानते हैं कि सेहत का नींद से कितना गहरा रिश्‍ता है। दिमाग की खुराक है और नींद से आपके मस्तिष्‍क के विषाक्‍त तत्‍वों का बाहर निकालना सुनि‍श्चित होता है। आप दोबारा बेहतर महसूस कर सकें। अगले दिन का कार्य बेहतर तरीके से कर सकें इसके लिए जरूरी है कि‍ नींद आपकी पूरी हो। गर्मी के मौसम में नींद में खलल न हो इसे सुनिश्चित करें।

यह भी पढ़ें- कहीं आप भी हीटस्‍ट्रोक के श‍िकार तो नहीं, भीषण गर्मी में रखें इसका ध्‍यान

ये टिप्‍स हैं बड़े काम के

  • स्लीप हाइजीन अपनाएं। इसका अर्थ है आप सोने-जागने का समय निर्धारित करें।
  • नींद नहीं आ रही हो तो मोबाइल टीवी का प्रयोग न करें। सोते समय कमरे में अंधेरा होना चाहिए।
  • बहुत अधि‍क गर्म अवधि में बाहर न जाएं। सूरज के सीधे संपर्क में आने से बचें।
  • रात में अपने कमरे में ठंडक रखने का प्रयास करें, ताकि नींद डिस्‍टर्ब न हो।
  • अनिद्रा की समस्या और डिहाइड्रेशन का सीधा रिश्‍ता है। यह नींद को खराब कर सकता है। इसलिए जलीय पदार्थ लेते रहें
  • ढीलेढाले कपड़े पहने। हवादार कमरे में रहें ताकि शरीर को आराम मिले।

यह भी पढ़ें- अच्छी नींद नहीं लेने से हो सकती है ये गंभीर बीमारियां, जाने अच्छी नींद लेने के कुछ टिप्स

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter, Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

Exit mobile version