Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Healthy Foods: नए साल में बाल और स्किन को रखना चाहते हैं...

Healthy Foods: नए साल में बाल और स्किन को रखना चाहते हैं हेल्दी, तो डाइट में शामिल करें यह फूड्स

Healthy Foods: विटामिन ए हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसका सेवन करने से शरीर से कई तरह की बीमारियां दूर रहती है. आप अगर इसका रोजाना सेवन करेंगे तो बोल और स्किन सुंदर होंगे.

Healthy Foods

Healthy Foods: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत पड़ती है. प्रोटीन कैल्शियम विटामिन कार्बोहाइड्रेट मिनरल आदि शरीर को स्वस्थ रखता है. अन्य पोषक तत्वों में से Vitamin E है जो हमारे सेहत के लिए काफी जरूरी माना जाता है.

VITAMIN-E जो आंखों और बालों को हेल्दी रखने में काफी मददगार होता है और शरीर में कई तरह की समस्याओं को दूर करता है. विटामिन ई की कमी से कई तरह के मानसिक बीमारियों का सामना करना पड़ता है. यह स्क्रीन ब्रेन के स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है इसलिए जरूरी है कि रोजाना विटामिन ई से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन किया जाए.

 

Healthy Foods: विटामिन ई के स्रोत है यह फ़ूड्स

सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीज में काफी मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है. इसका इस्तेमाल आप सलाद सब्जी आदि में कर सकते हैं. यह स्क्रीन और बालों को खूबसूरत बनाने में मददगार होता है.

बादाम

बादाम में भरपूर मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है. आप रात में बादाम भिगोकर रख दें और अगले दिन इसे खाएं इससे शरीर को काफी पोषक तत्व प्रधान होते हैं.

व्हीट जर्म ऑयल

व्हीट जर्म ऑयल में काफी ज्यादा मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है जो बालों और स्क्रीन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसका रोजाना सेवन करने से आपके बाल मजबूत होते हैं और स्किन में चमक आ जाती है.

Also Read:Winter Health Care: सावधान, सर्दियों में बढ़ जाएगा वजन, होंगे परेशान, ये हैं ऐसे 7 फूड्स जो देंगे आपको नुकसान

हेजल नट

हेज़लनट में विटामिन ई पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. आप इसको केक ब्राउन आदि में डालकर खा सकते हैं.

पालक

पलक में आयरन के साथ-साथ विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है. आप इसका सूप सब्जी आदि बनाकर खा सकते हैं इससे बाल और स्किन मजबूत होते हैं.

एवोकाडो

यह एक प्रकार का एग्जॉटिक फूड है जो कि आजकल मार्केट में मिलने लगा है. यह विटामिन ई का बेहतरीन स्रोत है और इसका सेवन करने से आपके बाल और स्किन सुंदर हो जाएंगे. इसका सेवन आपको करना चाहिए यह काफी अच्छा माना जाता है.

Also Read:Health Tips: रोजाना यह खाएं ये ड्राई फ्रूट्स, सर्दियों में बीमारियां रहेगी कोसों दूर

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

Exit mobile version