Healthy Guava Chutney: विटामिन सी से भरपूर लो कैलोरी खाने के लिए सर्दियों में बनाएं अमरूद की चटनी

Healthy Guava Chutney: यह चटनी विटामिन, खासतौर पर विटामिन सी से भरपूर होती है। यह शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देती है तथा आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करती है।

Healthy Guava Chutney: सर्दियों में अमरूद खाने से कई फायदे मिलते हैं। लोग पका या हल्का कच्चा अमरूद खाना पसंद करते हैं। अमरूद स्वादिष्ट होने के साथ ही आपको कई सारी बीमारियों से भी बचाता है। अमरूद को आम तौर पर इसी तरह खाया जाता है, लेकिन कई स्थानों पर इसकी सब्जी और चटनी भी बनाई जाती है। वहीं कई जगह अमरूद की चटनी बड़े चाव से खाई जाती है।

अमरूद की चटनी

अमरूद चटनी को अमरूद, कई मसालों और अन्य सामग्री को मिलाकर बनाया जाता है। यह चटनी अपने मीठे और तीखे स्वाद के लिए ही फेमस है। यह स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिए भी अच्छा होता है। आइए जानते हैं अमरूद की चटनी के कुछ फायदें जो आपको इन बीनारियों से बचाएगी….

अमरूद में है विटामिन सी

यह चटनी विटामिन, खासतौर पर विटामिन सी से भरपूर होती है। यह शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देती है तथा आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करती है।

लो कैलोरी फ्रूट है अमरूद

अगर आप कम कैलोरी वाले भोजन की तलाश में हैं, तो अमरूद की चटनी एक अच्छा विकल्प हो सकती है। यह स्वादिष्ट है और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद भी रहती है।

अमरूद की चटनी के फायदे

1. कंट्रोल करता है ब्लड प्रेशर

अमरूद की चटनी में बहुत सारे फाइबर होते हैं, जो ब्लड प्रेशर को बेहतर तरीके से नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। साथ ही यह डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए काफी अच्छा होता है।

2. दिल की सेहत के लिए है अच्छा

अमरूद में फाइबर और पोटेशियम जैसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करके हृदय की सेहत को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

3. पाचन में सहायक है यह चटनी

अमरूद की चटनी में डाइटरी फाइबर पाया जाता है, जो पाचन बेहतर करने में मदद करता है। साथ ही साथ एक हेल्दी पाचन तंत्र को बढ़ावा देता है।

Earwax may Deafness: कान में मैल जमा होने से हो सकते हैं बहरे, ऐसे करें कान की सफाई

चटनी बनाने की विधि

अमरूद की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले अमरूद, हरा धनिया और हरी मिर्च को अच्छे से धो लें। कोशिश करें कि हरे वाले अमरूद का चयन करें, पीले और मुलायम अमरूद लेने से बचें। सबसे पहले अमरूद को ऊपर और नीचे से थोड़ा काट लें फिर इसके टुकड़े कर लें। साथ ही अमरूद के सभी बीज निकालकर अलग कर दें। अब मिक्सर में अमरूद, हरा धनिया डालें। इसके बाद हरी मिर्च को काटकर और अदरक के छोटे पीस करके डाल दें। अब ऊपर से धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, काली मिर्च, 2 चुटकी हींग, काला नमक, सफेद नमक और नींबू निचोड़कर डाल दें।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles