Hot Weather Precautions: अप्रैल के महीने में चलेगा हीटवेव, जान यह हीटवेव से बचने के उपाय

Hot Weather Precautions: गर्मी के मौसम में कई तरह की समस्याएं देखने को मिलती है. हीट वेव के वजह से लोगों को काफी सारी परेशानियां होने लगती है.

Hot Weather Precautions: अप्रैल के महीने की शुरुआत के साथ ही भारत में गर्मी का सितम जारी हो गया है. अप्रैल के दूसरे सप्ताह में गर्मी का प्रकोप काफी ज्यादा बढ़ जाएगा और तपीस से लोगों की परेशानी बढ़ने लगेगी. मौसम विभाग ने अप्रैल जून 2024 की तिमाही के लिए सीजनल आउटलुक जारी किया है जो की चौंकाने वाला है.मौसम विभाग ने कहा कि इस बार भयंकर गर्मी का प्रकोप देखने को मिलेगा और अप्रैल जून के महीने में भयंकर लू चलेगा.

इन जगहों पर दिखेगा लू का कहर(Hot Weather Precautions)

IMD ने जानकारी दिया कि दक्षिण से ज्यादातर हिस्सों में पूर्वी भारत मध्य भारत और उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में लु का कहर देखने को मिलेगा. मौसम विभाग ने कहा कि देश के कई हिस्सों में 10 से 20 दिनों तक लगातार लू चलेगा और झारखंड में 4 अप्रैल से गर्मी की पहली लू चलने की चेतावनी जारी की गई है. कई जिले में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा देखने को मिलेगा वहीं मध्य प्रदेश में तापमान 37 से 40 और दिल्ली में 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जाएगा.

हीट वेव से बचाव के उपाय

बॉडी को हाइड्रेट रखें। इसके लिए दिनभर में 7 से 8 ग्लास पानी, ताजे फलों का जूस व नारियल पानी पिएं.

बहुत जरूरी न हो, तो घर से बाहर न निकलें। जरूरी है तो छाता लेकर बाहर जाएं.

लू के दौरान ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी न करें.

बाहर निकलने के दौरान मुंह को कवर करके निकलें.

ढीले-ढाले और हल्के रंग के कपड़े पहनें.

धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं.

खाली पेट तेज गर्मी में बाहर न निकलें.

Also Read:Health News: गर्मियों में भूलकर भी नहीं खाना चाहिए ये चीजें, सोख लेता है शरीर का सारा पानी

बारिश को लेकर IMD का अनुमान

गर्मी के साथ कई राज्यों में बारिश को लेकर चेतावनी जारी की गई है. पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी असम और कई जगहों पर बारिश होने वाला है जिससे आम जनता की परेशानियां बढ़ सकती है. बारिश होने के कारण कई लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी लेकिन बारिश के बाद फिर से भयंकर गर्मी पड़ेगा.

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News , TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles