Jaiphal Benefits: पिंपल वाली स्किन के लिए वरदान है जायफल, बढ़ता है चेहरे का ग्लो

Jaiphal Benefits : जायफल को घिसकर इसे गुलाबजल के साथ मिलाकर आंखों के नीचे लगाने से डार्क सर्कल कम होने लगते हैं।

Jaiphal Benefits: घर की रसोई आयुर्वेद का खजाना होती है। रसोई में मौजूद कई चीजे चेहरे का ग्लो बढ़ाने के लिए अच्छा विकल्प होती हैं। इन्हीं में एक जायफल है। अपको जानकर हैरानी होगी कि चेहरे पर जायफल का इस्तेमाल चमत्कारी लाभ देता है। आईए जानते हैं कि चेहरे पर जायफल का इस्तेमाल करने से कितने फायदे होते हैं…

नेचुरल एक्सफोलिएंट है जायफल

स्किन केयर में जायफल का इस्तेमाल ग्लो बढ़ाने के लिए किया जाता है। ये एक नेचुरल एक्सफोलिएंट है, जो आपके चेहरे पर मौजूद डेड स्किन को हटाने का काम करता है। इसे चेहरे पर घिसकर लगाने से स्किन के टेक्सचर में सुधार आता है।

जायफल के फायदे

स्किन में मेलेनिन बढ़ाता है जायफल 

कई लोगों की स्किन में मेलेनिन का प्रोडक्शन ज्यादा होता है। इसे कम करने के लिए जायफल का यूज काफी अच्छा है। ये नेचुरली त्वचा को फेयर करके हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करता है और आपको ग्लोइंग स्किन दिलाने में भी ये बेहद कारगर होता है।

डेड स्किन सेल्स को करता है रिमूव 

जायफल डेड स्किन सेल्स को रिमूव करके चेहरे पर निखार बरकरार रखने में सहायक होता है। ये एक नेचुरल एक्सफोलिएंट है जो सेंसिटिव स्किन टाइट के लोगों को भी सूट कर जाता है। स्किन केयर प्रोडक्ट्स का सही फायदा लेने के लिए स्किन को समय-समय पर एक्सफोलिएट करना भी जरूरी है।

कील-मुंहासे खत्म करता है जायफल

जायफल एंटी एक्ने गुणों का खजाना है। जायफल में एक्टिव कंपाउंड मिरिस्टिसिन है जो कि एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटीवायरल गुणों के लिए जाना जाता है। ऐसे में यह एक्ने कॉजिंग बैक्टीरिया को किल करने में मदद करता है।

जायफल से हट जाते हैं डार्क सर्कल्स

जायफल को घिसकर इसे गुलाबजल के साथ मिलाकर आंखों के नीचे लगाने से डार्क सर्कल कम होने लगते हैं। आंखों के आस-पास पिग्मेंटेशन को ये ठीक करता है। इसके अलावा स्किन को अंदर से मॉइस्चराइज करके ग्लोइंग बनाता है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles