Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Kidney Stone: किडनी स्टोन से जुड़े इन मिथकों का सच, स्थिति हो...

Kidney Stone: किडनी स्टोन से जुड़े इन मिथकों का सच, स्थिति हो सकती है और खतरनाक

Kidney Stone: किडनी हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है, जो खून को साफ करती है और शरीर के तरल पदार्थों का संतुलन बनाए रखती है। लेकिन कभी-कभी खनिजों के जमा होने से किडनी में पथरी बन जाती है....

Kidney Stone
Kidney Stone

Kidney Stone: किडनी हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है, जो खून को साफ करती है और शरीर के तरल पदार्थों का संतुलन बनाए रखती है। लेकिन कभी-कभी खनिजों के जमा होने से किडनी में पथरी बन जाती है, जिसे किडनी स्टोन कहा जाता है। ये पथरी गंभीर दर्द, पेशाब में खून और संक्रमण का कारण बन सकती है। किडनी स्टोन को लेकर कई तरह के मिथक फैले हुए हैं, जो न सिर्फ भ्रम पैदा करते हैं बल्कि स्थिति को और भी खतरनाक बना सकते हैं।

Kidney Stone: आइए जानते हैं मिथकों के बारे में

मिथक: गुर्दे की पथरी का इलाज केवल सर्जरी से ही किया जा सकता है।

तथ्य: अधिकांश गुर्दे की पथरी छोटी होती है और कुछ ही हफ्तों में स्वाभाविक रूप से शरीर से बाहर निकल जाती है। डॉक्टर दर्द को कम करने और पथरी को बाहर निकालने में मदद करने के लिए दवाएं दे सकते हैं। केवल बड़ी या फंसी हुई पथरी के लिए ही सर्जरी की आवश्यकता होती है।

मिथक: गुर्दे की पथरी का कोई इलाज नहीं है

तथ्य: गुर्दे की पथरी एक बार बनने के बाद वापस आ सकती है, लेकिन आहार और जीवनशैली में बदलाव करके जोखिम को कम किया जा सकता है। पर्याप्त पानी पीना, नमक का सेवन कम करना, कैल्शियम और फाइबर युक्त आहार खाना और नियमित व्यायाम करना गुर्दे की पथरी के खतरे को कम करने में सहायक है।

मिथक: गुर्दे की पथरी केवल पुरुषों में होती है।

तथ्य: किडनी की पथरी पुरुषों में अधिक होती है, लेकिन महिलाएं भी इसकी शिकार हो सकती हैं। दरअसल, हाल के वर्षों में महिलाओं में गुर्दे की पथरी की घटनाएं बढ़ी हैं।

यह भी पढ़े:-  Relationship Tips: पार्टनर के साथ रिश्ता मजबूत करने के लिए अपनाएं यह तरीका

मिथक: बीयर पीने से किडनी की पथरी निकलती है

तथ्य: यह एक खतरनाक मिथक है। बीयर में मौजूद अल्कोहल वास्तव में गुर्दे की पथरी के खतरे को बढ़ा सकता है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

 

 

Exit mobile version