Kiss Day: फ्रांस से जुड़ा है 13 फरवरी को किस डे मनाने का इतिहास, जानिए क्यों खास है चुंबन

Kiss Day: छठवीं शताब्दी में फ्रांस में दो प्रेमी एक दूसरे के साथ डांस करके अपना प्यार व्यक्त कर रहे थे। डांस खत्म होने पर वे एक दूसरे को किस करते थे।

Kiss Day: प्यार करने वाले हर कपल के लिए फरवरी का महीना बहुत खास होता है। आज 13 फरवरी को किस डे मनाया जा रहा है। यह दिन प्रेमी – प्रेमिका के लिए बेहद खास होने वाला होता है। इस दिन प्रेमी-प्रेमिका एक दूसरे के प्रति प्रेम जाहिर करने के लिए एक दूसरे को किस करते है। ऐसे में क्या आपको पता है कि, आखिर हम किस डे क्यों मनाते है और इसको मनाने के पीछे की क्या है वजह ? तो आइए जानते है क्यो मनाया जाता है यह खास दिन?

”आज प्यार का अफसाना भी है,

इसमें प्यार का खजाना भी है,

इसलिए चाहते हैं आपसे एक किस मांगना ,

और आज तो मांगने का बहाना भी है..”

Happy Kiss Day 2024 

क्यों मनाया जाता है किस डे ?

किस डे मनाने के पीछें सदियों पहले का इतिहास है तो, आपको बता दें कि 13 फरवरी को किस डे का इतिहास फ्रांस से जुड़ा है। छठवीं शताब्दी में फ्रांस में दो प्रेमी एक दूसरे के साथ डांस करके अपना प्यार व्यक्त कर रहे थे। डांस खत्म होने पर वे एक दूसरे को किस करते थे। इतना ही नहीं, रूस में शादी संपन्न होने के पश्चात किस करने की भी परंपरा थी। फ्रांस और रूस की इसी परंपरा के चलते वैलेंटाइन डे के एक दिन पहले किस डे मनाने की परंपरा है। इस दिन लोग अपने प्रेमी को प्यार व्यक्त करने और प्यार इजहार करने के लिए किस करते है।

किस डे क्यों है खास ?

प्रेमी-प्रेमिका एक दूसरे को किस करते हैं, यह सिर्फ उनका प्यार व्यक्त नहीं करता है, बल्कि इससे उनका प्यार और भी गहरा हो जाता है। एक दूसरे की भावनाओं को समझना आसान हो जाता है। एक कपल की लाइफ में किस का बहुत महत्व है क्योंकि भावनाओं को व्यक्त करने के लिए शब्द नहीं मिलते, तो एक किस आपकी सारी भावनाओं को पार्टनर को बताने में मदद करता है। यह भी कहा जाता है कि किसी दूसरे के माथे पर किस करना दुख और उदासी को कम कर सकता है। किस करने से एक व्यक्ति दिन भर तनाव और थकान दूर होती है और दिल खुश रहता है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -