Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Health Benefits Of Castor Oil: जानें कैस्टर ऑयल से होने वाले फायदे,...

Health Benefits Of Castor Oil: जानें कैस्टर ऑयल से होने वाले फायदे, स्किन के लिए फायदेमंद 

Health Benefits Of Castor Oil: बालों की ग्रोथ के लिए कैस्टर ऑयल को फायदेमंद माना जाता है, जो लोग हेयर फॉल का शिकार हो रहे होते हैं, उन्हें इस तेल को सिर में लगाने की सलाह दी जाती है.....

Health Benefits Of Castor Oil
Health Benefits Of Castor Oil

Health Benefits Of Castor Oil: अरंडी के बीजों से निकला हुआ तेल शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है, इसे कैस्टर ऑयल भी कहा जाता है, जो आमतौर बालों की मालिश के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसे अगर आयुर्वेद का उपहार कहा जाए तो यह गलत नहीं होगा।

आइए जानते हैं कि कैस्टर ऑयल आपके लिए कितना फायदेमंद साबित हो सकता है

  • पीरियड्स के लिए

कैस्टर ऑयल से महिलाएं पीरियड्स में वाले दर्द से बच सकती हैं। आपको बता देे की अरंडी के बीजों में मौजूद रिकिनोलेइक एसिड मासिक धर्म के दौरान राहत देने का काम करता है। हालांकि इसका इस्तेमाल आप विशेषज्ञ की सलाह के बाद ही करें।

  • बालों के लिए

बालों की ग्रोथ के लिए कैस्टर ऑयल को फायदेमंद माना जाता है, जो लोग हेयर फॉल का शिकार हो रहे होते हैं, उन्हें इस तेल को सिर में लगाने की सलाह दी जाती है। इससे आपके बालों को जड़ों तक पोषण मिलता है, साथ ही बाल मजबूत होते हैं और इनकी ग्रोथ काफी बेहतर हो जाती है।

यह भी पढ़ें:-  Eye Strain Prevention: लैपटॉप पर काम करते-करते हो गया है आंखों में दर्द, तो ऐसे करें बचाव

  • स्किन के लिए

कैस्टर ऑयल त्वचा के लिए भी लाभकारी है। अरंडी का तेल स्किन डिजीज से लड़ने में काफी ज्यादा कारगर होता है। अगर आप इसे यूज करेंगो तो न सिर्फ दाग-धब्बे और ड्राइनेस से भी छुटकारा मिलेगा, साथ ही आपके त्वचा के संक्रमण का स्तर भी कम हो जाएगा।

  • कब्ज के लिए

आपको शायद विश्वास नहीं होगा लेकिन कैस्टर ऑयल की मदद से कब्ज और अधिक पेट की परेशानी को दूर किया जा सकता हैं। जब पेट में इस तरह की दिक्कत हो तो आप डॉक्टर की सलाह पर इस तेल को पी सकते हैं।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

 

Exit mobile version