Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Lizards Home Remedies: घर में नजर नहीं आएगी एक भी छिपकली, जानिए...

Lizards Home Remedies: घर में नजर नहीं आएगी एक भी छिपकली, जानिए उन्हें भगाने का रामबाण इलाज

Lizards Home Remedies: कई बार ऐसा होता है घर में छिपकलियों काफी ज्यादा परेशान करती है ऐसे में लोग इन छिपकलियों को भगाने के लिए कई उपाय करते हैं. आज हम आपको छिपकली भगाने के आसान उपाय बताएंगे.

Lizards Home Remedies
Lizards Home Remedies

Lizards Home Remedies: घरों की दीवारों पर रेंगने वाली छिपकलियों को देखकर कई लोग डर जाते हैं। लेकिन छिपकलियों से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ उपाय कर सकते हैं। अक्सर ये घर में सरपट दौड़ती नजर आती हैं। कुछ फर्श पर चलते नजर आते हैं, खासकर बाथरूम की दीवारों पर। हालांकि ये किसी प्रकार का नुकसान नही पहुचती, लेकिन फिर भी कई लोग इससे डरते हैं। कुछ लोग घर में छिपकलियों का होना अशुभ मानते हैं। छिपकलियों को हटाने के लिए जहरीले तरल पदार्थ बाजार में उपलब्ध हैं, लेकिन इन तरल पदार्थों का स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो हम आपके लिए कुछ आसान टिप्स लेकर आए हैं।

लहसुन का प्रयोग (Lizards Home Remedies)

छिपकलियों को घर से दूर करने में लहसुन बहुत कारगर है। लहसुन का इस्तेमाल करने के लिए एक स्प्रे बोतल में पानी भर लें और उसमें कुचला हुआ लहसुन डालें। लहसुन का यह पानी छिपकलियों के लिए जहरीला होगा। इस पानी को छिपकलियों पर छिड़कें। इस उपाय को करने से एक बार छिपकली भाग गयी तो वापस नहीं आती। इसके प्रभाव को बढ़ाने के लिए इस पानी में पिसी हुई लौंग भी मिला सकते हैं।

अंडे का खोल

अंडे के छिलके भी छिपकलियों से छुटकारा पाने के उपायों में से एक हैं। अंडे के छिलकों को हाथ से तोड़कर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लीजिए. इन टुकड़ों को प्लेट के तले में रख दीजिए. इन अंडों के छिलकों को फर्श पर या किचन में जहां भी छिपकली जाए, वहां फैला दें। हर हफ्ते इन छिलकों को बदलते रहें। छिपकलियां वापस घर में नहीं आएँगी।

डामर गोली

कपड़ों में नेफथलीन की गोलियां रखी जाती हैं। इन बॉल्स का इस्तेमाल कपड़ों से कीड़ों को दूर करने के लिए किया जाता है। नेफ़थलीन बॉल्स छिपकली हटाने के लिए भी उपयोगी होती हैं। नेफ़थलीन गेंदों को अलमारी के ऊपर या रसोई के फर्श पर फैलाएं। इन गोलों को पीसकर पानी में मिला सकते हैं और इस पानी को छिपकलियों पर भी छिड़क सकते हैं। नेफ्थलीन बॉल्स हानिकारक होती हैं इसलिए इन्हें बच्चों से दूर रखें।

Also Read:Health News: दूध के बिना पूरा करना चाहते हैं कैल्शियम की कमी, तो रोजाना इन फूड्स का करें सेवन

सिरके का प्रयोग करें

सफेद सिरका घर से छिपकली हटाने में कारगर होता है। सिरका को दीवार पर स्प्रे करें जहां छिपकली दिखाई देती हैं। सादे सिरके का उपयोग करने के बजाय इसे पानी में मिलाकर स्प्रे बोतल में भरकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News TwitterKooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

Exit mobile version