Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Covid-19 के नए वेरिएंट ने बढ़ाई चिंता, भारत में भी मिले मामले,...

Covid-19 के नए वेरिएंट ने बढ़ाई चिंता, भारत में भी मिले मामले, जाने क्या हैं इसके लक्षण

Covid-19: कोरोनावायरस का नया वेरिएंट FLiRT के मामले सामने आए हैं। यह वेरिएंट में इंसान के शरीर में तेजी से फैल रहा है। वैक्सीनेशन करने वाले लोगों को भी इसका खतरा है।

Covid-19
Covid-19

Covid-19: पिछले कुछ समय से कोरोना के मामले स्थिर बने हुए थे लेकिन एक बार फिर से कोरोना के मामले में उछाल देखने को मिल रहा है। US Centre For Disease Control And Prevention की हालिया रिपोर्ट के अनुसार पिछले दिनों अपशिष्ट जल में कोरोना के नए वेरिएंट को देखा गया जिसे FLiRT के नाम से जाना जाता है। संयुक्त राज्य अमेरिका सिंगापुर सहित कई देशों में इस नए वेरिएंट के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और एक बार फिर से सिंगापुर के स्वास्थ्य मंत्रालय ने मास्क पहनने की लोगों से अपील की है।

14 से 27 अप्रैल तक मामलों में दिखी वृद्धि (Covid-19)

सिंगापुर स्वास्थ्य विभाग के अनुसार 14 से 27 अप्रैल तक KP. 2 सुवेरिएंट अमेरिका में लगभग 25% मामलों का कारण बना है और विश्व स्तर पर कोरोना के  JN.1 और इसके सब वेरिएंट में तेजी से बढ़ोतरी देखने को मिल रही है।

शोधकर्ताओं ने कहा कि कोरोना का यह वेरिएंट ओमीक्रॉन की तरह है जो तेजी से लोगों को संक्रमित कर रहा है। इसके साथी यह वेरिएंट भी वैक्सीनेशन पर बनी शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को चकमा दे रहा है।

कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर जारी हुआ अलर्ट

सीडीएस के दाता के अनुसार कोरोना के नए वेरिएंट दो सट्रेन का है जो की तेजी से बढ़ रहा है। दो सप्ताह की अवधि में इस वेरिएंट के कारण संक्रमण के मामलों में तेजी से वृद्धि देखने को मिली है। अमेरिका में स्थित एल स्कूल आफ पब्लिक हेल्थ के डिन मेगन एल रैनी के एक रिपोर्ट के अनुसार फ्लैट में कुछ चिंताजनक विशेषताएं देखने को मिली है।यह इंसान के शरीर में प्रवेश करके तेजी से संक्रमण फैलाता है।

Also Read:Health News: गर्मी में शरीर को AC की तरह ठंडक प्रदान करते हैं ये 6 फल, पानी की कमी को करते हैं दूर

भारत में भी मिल रहे हैं नए वेरिएंट के केस 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार भारत में भी कोरोना के नए वेरिएंट फिलर्ट के मामले देखने को मिले हैं और अभी तक इसके 250 केस दर्ज किए गए।  अधिकांश मामलों में देखा गया है कि KP.2 और KP1.1 जिम्मेदार माना गया है।

Also Read:Health News: आम का ज्यादा करते हैं सेवन तो हो जाएं सावधान, पेट से जुड़ी ये दिक्कतें कर सकती है परेशान 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें, Twitter और Kooapp पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

Exit mobile version